UP में CAA और NRC के खिलाफ प्रदर्शन, 950 लोगों पर FIR

लखनऊ। नागरिकता संशोधन कानून (CAA) और NRC को लेकर दिल्ली के शाहीन बाग की तर्ज पर लखनऊ सहित UP के अन्य जिलों में प्रदर्शन कर रहे 950 लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया गया है। इनमें से अधिकतर महिलाएं हैं। लखनऊ, वाराणसी और इटावा में दर्ज हुई 6 FIR में 950 प्रदर्शनकारियों को शामिल किया गया है।
बता दें कि CAA और NRC को लेकर UP में हुए हिंसक प्रदर्शन पर सख्त तेवर दिखाते हुए UP सीएम योगी आदित्यनाथ ने कड़ी कार्यवाही के आदेश दिए थे। इसके बाद से UP पुलिस का इन प्रदर्शनकारियों के खिलाफ एक्शन तेज है।
6 में से 4 FIR में प्रदर्शनकारियों के खिलाफ धारा 144 का उल्लंघन करने के अलावा दंगों की धारा भी लगाई है। प्रयागराज और कानपुर में भी शांतिपूर्ण प्रदर्शन होने की वजह से दोनों शहरों में अब तक कोई FIR दर्ज नहीं हुई है। लखनऊ में चार और इटावा-वाराणसी में एक-एक FIR दर्ज हुई है।
वाराणसी में प्रदर्शन कर रहीं महिलाओं को हटाया
गुरुवार को पुलिस ने वाराणसी के चौक पुलिस थाने के बेनियाबाग इलाके में CAA-NRC को लेकर विरोध प्रदर्शन शुरू करने की कोशिश करने वाले प्रदर्शनकारियों के खिलाफ बल का प्रयोग किया। इसमें 6 लोग गिरफ्तार हुए जबकि 25 के खिलाफ नामजद FIR दर्ज हुई। एएसपी (सिटी) वाराणसी डीके सिंह ने बताया कि 25 लोगों के खिलाफ दंगे, धारा 144 का उल्लंघन, गैरकानूनी रूप से इकट्ठा होना, ड्यूटी पर तैनात सरकारी कर्मचारी को चोट पहुंचाने की धाराओं पर FIR दर्ज हुई है।
लखनऊ के गोमतीनगर में मामला दर्ज
वाराणसी के डीएम कौशलराज शर्मा ने बताया कि जिले में 8 नवंबर 2019 से धारा 144 लागू है और इसलिए बिना प्रशासन की आज्ञा लिए किसी भी तरह की रैली और प्रदर्शन की इजाजत नहीं है। लखनऊ में बुधवार रात गोमतीनगर पुलिस थाने में गैरकानूनी रूप से इकट्ठा होना, सरकारी आदेश का पालन न करने और षडयंत्र की धाराओं के तहत 5 नामजद महिलाओं और 125 अज्ञात लोगों के खिलाफ मामला दर्ज हुआ है।
बता दें कि यहां उजरियांव के पास हजरत तुर्कमान शहीद की दरगाह शरीफ पर कुछ महिलाएं सीएए के खिलाफ धरना दे रही थीं।
लखनऊ में घंटाघर पर प्रदर्शन जारी
एसीपी (पूर्वी जोन) अमित कुमार ने बताया, ‘पुलिस ने महिलाओं को समझाने का प्रयास किया गया कि 144 लगी है लेकिन वे फिर भी वहां अड़ी रहीं।’ एसीपी ने यह भी कहा कि जरूरत पड़ने पर वाराणसी की तरह यहां भी बल का सहारा लिया जाएगा। लखनऊ के चौक इलाके स्थित हुसैनगंज घंटाघर में जारी प्रदर्शन को लेकर पुलिस ने पिछले हफ्ते 290 लोगों के खिलाफ 3 एफआईआर दर्ज की थी।
इटावा में पुलिस ने की लाठीचार्ज!
इटावा के कोतवाली पुलिस स्टेशन के अंतर्गत पचराहा रोड स्थित रेड क्रॉस सोसाइटी ऑफिस के नजदीक संशोधित कानून के खिलाफ धरने पर महिलाओं समेत बैठे प्रदर्शनकारियों पुलिस ने कथित रूप से लाठीचार्ज किया था। घटना का एक विडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था जिसमें पुलिस प्रदर्शनकारियों के दौड़ाते हुए दिख रही है।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *