के डी डेंटल कॉलेज में मनाया गया प्रोस्थोडॉन्टिस्ट स्वर्ण जयंती दिवस

मथुरा। शनिवार को के डी डेंटल कॉलेज एण्ड हॉस्पिटल में विविध धार्मिक एवं सांस्कृतिक कार्यक्रमों के बीच प्रोस्थोडॉन्टिस्ट के स्वर्ण जयंती दिवस समारोह का आयोजन किया गया। इस अवसर पर संस्थान के प्राचार्य और डीन डॉ. मनेश लाहौरी, विभाग प्रमुखों, संकाय सदस्यों तथा छात्र-छात्राओं द्वारा सुबह मघेरा स्थित हनुमान मंदिर में पूजा-अर्चना के बाद भोज आयोजित किया जिसमें लगभग ढाई सौ लोगों ने प्रसाद ग्रहण किया। इतना ही नहीं वृंदावन के सड़क किनारे रहने वाले लगभग एक सैकड़ा गरीबों को संस्थान द्वारा कम्बल भी वितरित किए गए।

प्रोस्थोडॉन्टिस्ट दिवस की शुरुआत विभाग प्रमुख और संकाय सदस्यों द्वारा दांतों को बदलने की विभिन्न उपचार विधियों की व्याख्या करने वाले फ्लैक्स और प्रोस्थोडॉन्टिक्स विशेषता पुस्तिका के विमोचन के साथ हुई। इस दिन को और शानदार बनाने के लिए गोल्डन जुबली लोगों के साथ टी-शर्ट, मॉस्क और बैच जारी किए गए, जिन्हें सभी स्टॉफ के लोगों और पोस्ट ग्रेजुएट्स छात्र-छात्राओं ने पहना। पोस्ट ग्रेजुएट्स छात्र-छात्राओं के डांस और ग्रुप सॉन्ग से कार्यक्रम की गरिमा को चार चांद लगे। इसे ‘गोल्डन जुबली डांस एण्ड सॉन्ग’ नाम दिया गया। प्रोस्थोडॉन्टिस्ट दिवस पर हॉस्पिटल में भर्ती प्रत्येक मरीज को नाश्ता और उपहार दिया गया तथा पोस्ट ग्रेजुएट्स छात्र-छात्राओं ने सेल्फी बूथ में अपने-अपने फोटो खींचे।

गौरतलब है कि के.डी. डेंटल कॉलेज एण्ड हॉस्पिटल के प्राचार्य एवं डीन डॉ. मनेश लाहौरी को भारतीय प्रोस्थोडॉन्टिक सोसाइटी द्वारा 10 से 13 नवम्बर तक लीला कन्वेंशन सेंटर, नई दिल्ली में होने वाले स्वर्ण जयंती समारोह के आयोजन का सचिव बनाया गया है। डॉ. लाहौरी ने अपने उद्बोधन में स्नातक और स्नातकोत्तर छात्र-छात्राओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि प्रोस्थोडॉन्टिस्ट एक कुशल वास्तुकार होता है। वह मनुष्य के सौंदर्य को बरकरार रखने के लिए ही कृत्रिम अंग प्रत्यारोपण और पुनर्निर्माण करता है। वह दांतों और सहायक संरचनाओं की बहाली और प्रतिस्थापन में सहायता करता है। इंसान को भगवान जरूर बनाता है लेकिन किसी कारणवश जब इंसान को शारीरिक क्षति होती है, तब उसे डॉक्टर ही सही आकार देता है।

डॉ. लाहौरी ने कहा कि प्रतिवर्ष 22 जनवरी को देशभर में दंत चिकित्सा विशेषज्ञता के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए राष्ट्रीय ‘प्रोस्थोडॉन्टिस्ट दिवस’ मनाया जाता है। इस वर्ष भारतीय प्रोस्थोडॉन्टिक सोसाइटी के गौरवशाली 50 वर्ष पूरे हो रहे हैं, यह हर दंत चिकित्सक के लिए गौरव की बात है। के.डी. डेंटल कॉलेज एण्ड हॉस्पिटल द्वारा दंत पीड़ितों के लिए दो दिवसीय विशेष सेवा शुरू की गई थी, जिसे एक्सप्रेस डेन्चर सर्विस का नाम दिया गया। इस सेवा की सभी मरीजों ने सराहना की। डॉ. मनेश लाहौरी ने रोगी पुस्तिका डिजाइन करने और इस अवसर पर वीडियो जारी करने के लिए डॉ. मेहर तथा डॉ तान्या को धन्यवाद दिया। उन्होंने डॉ. निविया, डॉ. शुभांगी, डॉ. विशाल, डॉ. चिरंजीव, डॉ. सृष्टि, डॉ. सोनाली, डॉ. सौरव, डॉ. पूजा के नृत्य, गीत और कार्यक्रमों की जहां सराहना की वहीं डॉ. यशी और डॉ. आदिल के प्रशासनिक कौशल की भी भूरि-भूरि प्रशंसा की। कार्यक्रम का समापन केक काटकर किया गया। समारोह में प्रशासनिक अधिकारी नीरज छापड़िया, सभी एचओडी, संकाय सदस्य और छात्र-छात्राएं शामिल थे।
– Legend News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *