ई-फाइलिंग पोर्टल पर समस्‍याएं बरकरार, सरकार ने तलब किए इन्फोसिस के CEO

नई दिल्‍ली। भारत सरकार के वित्त मंत्रालय ने देश की बड़ी टेक्नोलॉजी कंपनी इन्फोसिस के एमडी एवं सीईओ सलिल पारेख को समन जारी किया है। 23 अगस्त 2021 को इन्फोसिस के सीईओ सलिल पारेख को यह बताने के लिए बुलाया गया है कि नए ई-फाइलिंग पोर्टल के लॉन्च होने के 2.5 महीने बीत जाने के बाद भी अब तक उससे जुड़ी समस्याएं ठीक क्यों नहीं हुई है?
21 अगस्त 2021 से इनकम टैक्स की नई ईफाइलिंगपोर्टल इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने के लिए उपलब्ध ही नहीं है।
ई-फाइलिंग पोर्टल में समस्या
आयकर विभाग के नए ई फाइलिंग पोर्टल में कई समस्याएं आ रही हैं। आयकर रिटर्न (ITR) भरने वाले लोगों को इससे काफी दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है। दिल्ली हाईकोर्ट (Delhi High Court) ने कहा है कि वह करदाताओं की इस समस्या को समझता है और उसने कहा है कि इनकम टैक्स विभाग की इस फाइलिंग पोर्टल के कामकाज नहीं करने की वजह से उन्हें समस्या का सामना करना पड़ रहा है।
वित्त मंत्री ने दिया था जल्द ठीक होने का भरोसा
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा था कि ई-फाइलिंग पोर्टल को जल्द ठीक कर लिया जायेगा। केंद्र सरकार ने यह स्वीकार किया है कि अब तक इनकम टैक्स विभाग की नई ई-फाइलिंग पोर्टल (Return Filing) से संबंधित 700 ई-मेल मिली है जिनमें 2000 से अधिक शिकायतों के बारे में बताया गया है। इनकम टैक्स विभाग की नई ई फाइलिंग (Return Filing) वेबसाइट में 90 से अलग तरह की समस्याएं सामने आई हैं। सरकार को भेजी गई इस शिकायत में टैक्स प्रोफेशनल, इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (ICAI) और टैक्सपेयर आदि शामिल है।
सरकार ने दिया लोकसभा में जवाब
इनकम टैक्स ई फाइलिंग वेबसाइट (IT Return Portal) से संबंधित जवाब देते हुए सरकार ने कहा, “नई ई-फाइलिंग वेबसाइट (IT Return Portal) बनाने वाली कंपनी इन्फोसिस को पोर्टल के कामकाज में आ रही तकनीकी दिक्कत के बारे में बता दिया गया है।” इंफोसिस ने कहा है कि इनकम टैक्स विभाग की नई वेबसाइट (IT Return Portal) में जो तकनीकी दिक्कत आ रही है, उसे दूर करने के लिए लगातार कदम उठाए जा रहे हैं।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *