राजकुमारी रिमा बिंत बंदार होंगी अमेरिका में Saudi की राजदूत

Saudi ने अमेरिका में अपना राजदूत बदला है। राजकुमारी रिमा बिंत बंदार अमेरिका में सऊदी की पहली महिला राजदूत होंगी। उन्होंने युवावस्था में अपना काफी वक्त वहां बिताया भी है।
एक शाही आदेश में यह जानकारी दी गई। राजकुमारी रिमा बिंत बंदार पहली महिला हैं जिन्हें सऊदी अरब ने अमेरिका में अपना राजदूत नियुक्त किया है। वह राजकुमार खालिद बिन सलमान की जगह लेंगी, जिन्हें उप रक्षा मंत्री बनाया गया है।
राजकुमार खालिद सऊदी अरब के युवराज (क्राउन प्रिंस) मोहम्मद बिन सलमान के छोटे भाई हैं। मोहम्मद बिन सलमान सऊदी अरब के वास्तविक शासक और रक्षा मंत्री भी हैं। यह फेरबदल बीते साल अक्टूबर में इस्तांबुल में सऊदी अरब के वाणिज्य दूतावास में पत्रकार जमाल खशोगी की हत्या के बाद किया गया है, इसलिए इसे काफी अहम माना जा रहा है। खशोगी की हत्या के बाद दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ गया था।
राजकुमारी रिमा ने अमेरिका में काफी वक्त बिताया है क्योंकि उनके पिता भी वहां के राजदूत रह चुके हैं। उन्होंने अमेरिका के वॉशिंगटन यूनिवर्सिटी से ही बैचलर्स डिग्री भी ली है। शाही खानदान से ताल्लुक रखनेवाली रिमा दुनिया की जानी-मानी महिला उद्यमी भी हैं। उन्होंने अपना हैंडबैग कलेक्शन भी लॉन्च किया है।

कौन हैं रीमा बिंत बंदार

जॉर्ज वाशिंगटन यूनिवर्सिटी से म्यूजियम स्टडीज में बैचलर की डिग्री हासिल की. इसके बाद वो रियाध लौट गईं। 2005 में जब वो सऊदी अरब लौटीं, उन्होंने महिलाओं के लिए जिम और स्पा की सेवाएं ‘यिब्रीन’ की शुरुआत की।

राजकुमारी रीमा बंदार बिन सुल्तान अल सऊद की बेटी हैं. अल सऊद 1983 से 2005 तक अमेरिका में सऊदी के एम्बेसडर रहे हैं। अब उनकी बेटी पर यह जिम्मेदारी है कि वो दोनों देशों के बीच रिश्तों को बेहतर बना सकें।

राजकुमारी रीमा बहुत सालों से अमेरिका में रह रही हैं। उन्होंने अमेरिका से ही पढ़ाई की और सऊदी अरब में भी उनकी समाज-सेवा के चर्चे फ़ैले हैं। उनके पिता ने सऊदी के इंटेलिजेंस सर्विस में भी अपनी सेवाएं दी हैं।

उन्होंने जॉर्ज वाशिंगटन यूनिवर्सिटी से म्यूजियम स्टडीज में बैचलर की डिग्री हासिल की। इसके बाद वो रियाध लौट गईं। 2005 में जब वो सऊदी अरब लौटीं, उन्होंने महिलाओं के लिए जिम और स्पा की सेवाएं ‘यिब्रीन’ की शुरुआत की।

-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *