प्रिंस हैरी व मेगन ने महारानी के अधिकार क्षेत्र पर उठाया सवाल

लंदन । प्रिंस हैरी व उनकी पत्नी मेगन से शाही उपाध‍ि छीने जाने के बाद ब्रिटिश शाही परिवार में अंदरूनी कलह खुलकर सामने आ गई है। प्रिंस हैरी और उनकी पत्नी मेगन मर्केल ने ससेक्स शाही उपाधि छोड़ने के लिए मजबूर करने पर नाराजगी जाहिर करते हुए महारानी पर निशाना साधा है। दंपती ने कहा है कि विदेशी धरती पर ‘शाही’ शब्द का इस्तेमाल महारानी के अधिकार क्षेत्र में नहीं आता।

शाही परिवार से अलग होने के औपचारिक समझौते पर किए थे हस्ताक्षर 

हैरी और मेगन ने हाल में शाही परिवार से अलग होने के औपचारिक समझौते पर हस्ताक्षर किए थे। इसके तहत उन्हें शाही उपाधि ‘हिज और हर रॉयल हाइनेस’ (एचआरएच) छोड़नी थी। साथ ही दोनों अब अपने कर्तव्यों के निर्वहन के लिए किसी तरह के सार्वजनिक कोष का भी इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे।

मेट्रो अखबार में शनिवार को प्रकाशित खबर के अनुसार, राजशाही के भीतर अपनी नई भूमिकाओं को रेखांकित करते हुए दंपती ने आरोप लगाया कि उनके साथ शाही परिवार के अन्य सदस्यों की तरह व्यवहार नहीं किया गया।

उन्होंने कहा, ‘शाही परिवार में ऐसे भी सदस्य हैं, जिन्हें अपना खिताब बरकरार रखते हुए विदेश में रोजगार की अनुमति दी गई है। हमें वे सभी रियायतें नहीं मिलीं, जिसकी हमें उम्मीद थी।’

दंपती का यह बयान बकिंघम पैलेस द्वारा शुक्रवार को की गई उस घोषणा के बाद सामने आया है, जिसमें कहा गया था कि दंपती अब ड्यूक और डचेज ऑफ ससेक्स की अपनी उपाधियों का प्रयोग नहीं कर सकेंगे।

– एजेंसी

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *