प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मिलेगा इस साल का Seoul Peace Prize

सोल। भारतीय और वैश्विक अर्थव्यवस्थाओं के विकास में योगदान के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (68) को इस साल का Seoul Peace Prize दिया जाएगा। Seoul Peace Prize कल्चरल फाउंडेशन ने बुधवार को यह घोषणा की। दक्षिण कोरिया के इस फाउंडेशन ने अमीरों और गरीबों के बीच सामाजिक और आर्थिक खाई को कम करने के लिए ‘मोदीनॉमिक्स’ की प्रशंसा की है। पीएम मोदी को एक अवॉर्ड, पट्टिका के साथ 2 लाख डॉलर यानी करीब 1.46 करोड़ रुपये की धनराशि प्रदान की जाएगी।
चयन समिति के अध्यक्ष चो चुंग-हू ने कहा कि 12 सदस्यीय कमेटी ने दुनियाभर के 100 से ज्यादा कैंडिडेट्स में से भारत के प्रधानमंत्री को चुना। प्राइज के दावेदारों में मौजूदा और पूर्व राष्ट्राध्यक्ष, राजनेता, बिजनसमैन, धार्मिक नेता, स्कॉलर, पत्रकार, कलाकर, ऐथलीट, अंतर्राष्ट्रीय संगठन आदि शामिल थे। कमेटी ने मोदी को ‘पर्फेक्ट कैंडिडेट’ माना है। वह सोल पीस प्राइज पाने वाले 14वें विजेता होंगे।
प्रतिष्ठित पुरस्कार के लिए मोदी के नाम की घोषणा के बाद विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट कर कहा कि दुनिया ने माना है। उन्होंने बताया कि वैश्विक शांति, मानव विकास में सुधार और भारत में लोकतंत्र को मजबूत करने की दिशा में उनके योगदान के लिए पीएम को सोल पीस प्राइज दिया जाएगा। दक्षिण कोरिया का यह पुरस्कार पाने वालों में संयुक्त राष्ट्र के पूर्व महासचिव कोफी अन्नान और बान की-मून भी शामिल हैं।
कमेटी ने पीएम मोदी की सरकार द्वारा भ्रष्टाचार रोकने और नोटबंदी जैसे फैसलों की तारीफ की है। सक्रिय विदेश नीति के जरिए क्षेत्रीय और वैश्विक शांति के लिए किए गए प्रयासों के लिए कमिटी ने ‘मोदी डॉक्ट्रिन’ और ‘ऐक्ट ईस्ट पॉलिसी’ को भी सराहा है।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *