प्रधानमंत्री मोदी ने वायुसेना प्रमुख के साथ की मीटिंग, कोरोना संकट में चलाए जा रहे अभियानों के बारे में ली जानकारी

नई दिल्‍ली। देश में कोरोना की दूसरी लहर से मची अफरातफरी के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को वायुसेना प्रमुख आरकेएस भदौरिया के साथ बैठक की। इस बैठक में वायुसेना प्रमुख ने एयर फोर्स की ओर से कोरोना संकट को थामने के लिए चलाए जा रहे अभियानों के बारे में प्रधानमंत्री मोदी को जानकारी दी।
प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से साझा की गई जानकारी के मुताबिक एयर चीफ मार्शल ने पीएम मोदी को सूचित किया कि वायुसेना ने अपने हेवी लिफ्ट बेड़े को कोरोना संकट को थामने के लिए चलाए जा रहे अभियान में बिना रुके 24 घंटे काम करने का आदेश दिया है। वायुसेना के ऑरेशन पूरे हफ्ते बिना रुके संचालित हो रहे हैं।
प्रधानमंत्री मोदी ने ऑक्सीजन टैंकरों एवं अन्य जरूरी सामग्री के परिवहन में वायुसेना के अभियान की गति को बढ़ाने पर जोर दिया। पीएम मोदी ने इस पर भी जोर दिया कि वायुसेना के ऑपरेशन सुरक्षित, व्‍यापक और सुगमतापूर्वक चलाए जाएं।
पीएम मोदी ने वायुसेना प्रमुख को यह सुनिश्चित करने को कहा कि कोरोना संकट में चलाए जा रहे ऑपरेशनों में दिन रात काम कर रहे वायुसेना के जवान सुरक्षित और सकुशल रहें। यही नहीं, पीएम मोदी ने इन ऑपरेशनों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के बारे में भी बात की।
एयर चीफ मार्शल ने पीएम मोदी को बताया कि वायुसेना इन ऑपरेशनों को चलाने में अपने बड़े और मध्यम आकार के विमानों को तैनात कर रही है। वायुसेना प्रमुख ने पीएम मोदी को भारतीय वायुसेना की ओर से स्थापित किए गए एक समर्पित कोविड एयर सपोर्ट सेल के संचाल के बारे में विस्तार से जानकारी दी। इस सेल का काम कोरोना संकट में चलाए जा रहे वायुसेना के ऑपरेशनों के लिए विभिन्न मंत्रालयों और एजेंसियों के साथ तेजी से समन्वय सुनिश्चित करना है।
इस बैठक में पीएम मोदी ने भारतीय वायुसेना कर्मियों और उनके परिवारों के स्वास्थ्य और उनकी कुशलता के बारे में जानकारी ली। एयर चीफ मार्शल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अवगत कराया कि वायुसेना में टीकाकरण कवरेज संतोषजनक है और यह लक्ष्‍य के बेहद करीब पहुंच गया है। वायुसेना प्रमुख ने पीएम मोदी को यह भी बताया कि भारतीय वायुसेना की ओर से संचालित अस्पतालों में कोविड-19 फेसेलिटी यानी कोविड केंद्रों की संख्‍या बढ़ाई गई है। साथ इनमें जहां तक संभव हो सके आम लोगों का इलाज करने के लिए भी कहा गया है। सनद रहे हाल ही में प्रधानमंत्री मोदी ने सीडीएस जनरल बिपिन रावत के साथ बैठक की थी। इस बैठक में उन्‍होंने कोरोना संकट में सैन्‍य बलों की ओर से चलाए जा रहे ऑपरेशनों के बारे में जानकारी ली थी।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *