पीएम मोदी ने मेक इन इंडिया के तहत बने K-9 Vajra tank को सेना के हवाले किया

सूरत। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय सेना की ताकत में और इजाफा करते हुए सूरत में मेक इन इंडिया के तहत बने K-9 Vajra tank को आज सेना को सौंप दिया है।
इस K-9 Vajra tank को महत्वाकांक्षी योजना ‘मेक इन इंडिया’ के तहत सूरत एलएंडटी प्लांट में बनाया किया गया है। हाल ही इसे ट्यूनिंग टेस्ट के लिए सेना के पास भेजा गया था और आज प्रधानमंत्री मोदी की मौजूदगी में ये हमेशा के लिए युद्धक बेड़े में शामिल हो गया।

गौरतलब है कि हजीरा स्थित L&T प्लांट एक निजी कंपनी है, मगर मेक इन इंडिया के तहत 2018 में इसे ही ऑर्डर दिया गया था। इस ऑर्डर के तहत 100 टैंक तैयार किए जाने हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को सूरत के हजीरा में लार्सन एंड टूब्रो (एल एंड टी) की होवित्जर तोप निर्माण इकाई का उद्घाटन किया। एल एंड टी ने 2017 में भारतीय सेना को K-9 Vajra tank 155 मिलिमीटर ‘ट्रैक्ड सेल्फ प्रोपेल्ड तोप प्रणालियों की 100 इकाइयों की आपूर्ति करने के लिए 4,500 करोड़ रुपये का अनुबंध हासिल किया था। कंपनी ने इन तोपों के निर्माण के लिए सूरत से करीब 30 किलोमीटर दूर अपने हजीरा स्थित केंद्र में आर्मर्ड सिस्टम्स कॉम्प्लेक्स स्थापित किया है। एक अधिकारी ने बताया कि आर्मर्ड सिस्टम्स कॉम्प्लेक्स देश के निजी क्षेत्र के दायरे में आने वाला पहला ऐसा केंद्र है।

K-9 वज्र टैंक की खासियत
ये दुनिया की सबसे आधुनिक तोप है जो चीन, पाक के खतरे से निपटने में सक्षम है।
K-9 वज्र टैंक काफी एडवांस है। इसे ‘टैंक सेल्फ प्रोपेल्ड होवरक्राफ्ट गन’ कहते हैं।
इसमें कई ऐसी खासियतें हैं, जिनके चलते ये बोफोर्स टैंक को भी पीछे छोड़ सकती हैं।
बोफोर्स टैंक जहां एक्शन में आने से पूर्व पीछे जाती है, वहीं K-9 वज्र टैंक ऑटोमेटिक है।

-एजेंसी

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *