राष्‍ट्रपति चुनाव: अमेरिका में प्रचार के बीच गोली लगने से एक व्‍यक्‍ति की मौत

पोर्टलैंड। अमेरिकी राष्‍ट्रपति चुनाव प्रचार के बीच ओरेगन प्रांत के सबसे बड़े शहर पोर्टलैंड में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के समर्थकों और ‘ब्लैक लाइव्स मैटर’ के प्रदर्शनकारियों के बीच हुई झड़पों में एक व्यक्ति की गोली लगने से मौत हो गई। हालांकि अभी यह स्पष्ट नहीं है कि शनिवार को हुई गोलीबारी का शहर में 600 वाहनों से आये ट्रंप समर्थकों और प्रदर्शनकारियों के बीच हुई झड़पों से कोई संबंध है या नहीं।
पुलिस ने बताया कि क्षेत्र से वाहनों का यह काफिला रात साढ़े आठ बजे रवाना हुआ और इसके लगभग 15 मिनट बाद अधिकारियों ने गोलीबारी की आवाज सुनी। अधिकारी ‘एक मिनट के भीतर’ मौके पर पहुंच गए लेकिन गोली लगने से घायल हुए व्यक्ति को नहीं बचाया जा सका। पुलिस ने बताया कि व्यक्ति को छाती में गोली लगी। उसकी तत्काल पहचान नहीं हो सकी है।
यह भी स्पष्ट नहीं है कि उसे किसने गोली मारी। पुलिस ने एक बयान में कहा, ‘यदि कोई गवाह है, उसके पास वीडियो है, या उसके पास हत्या के बारे में जानकारी है तो उन्हें प्राइमरी डिटेक्टिवों से संपर्क करना चाहिए।’ पुलिस ने बताया कि इस सिलसिले में दस लोगों को गिरफ्तार किया गया है।
बता दें कि पोर्टलैंड में उस समय से बवाल मचा हुआ जब से यह अफवाह फैल गई है कि संघीय अधिकारी बिना नाम के कपड़े पहनकर प्रदर्शन को दबा रहे हैं और कानून से हटकर लोगों को हिरासत में ले रहे हैं।
ट्रंप और उनके विरोधी जो बाइडन में जुबानी जंग छिड़ी
उधर इस हिंसा को लेकर डोनाल्‍ड ट्रंप और उनके विरोधी जो बाइडन में जुबानी जंग छिड़ गई है। डेमोक्रेटिक पार्टी के नेता बाइडन ने कहा कि यह घटना बेहद निंदनीय है। उन्‍होंने ट्रंप को चुनौती दी कि वे भी इस घटना का विरोध करके दिखाएं। बाइडन ने कहा, ‘पोर्टलैंड में बीती रात हुई जानलेवा हिंसा में पूरी तरह से अस्‍वीकार्य है। इस महान शहर की सड़कों पर गोलीबारी की घटना अस्‍वीकार्य है। मैं चाहे वे दक्षिण पंथी हों या वामपंथी, सबकी निंदा करता हूं। मैं डोनाल्‍ड ट्रंप को चुनौती देता हूं कि वह भी ऐसा करके दिखाएं।’
उधर, ट्रंप ने इस हिंसा के लिए पोर्टलैंड के डेमोक्रेटिक पार्टी के मेयर टेड व्‍हीलर जिम्‍मेदार हैं। ट्रंप ने कहा कि पोर्टलैंड के लोग देश के अन्‍य हिस्‍सों की तरह से कानून और व्‍यवस्‍था चाहते हैं। पोर्टलैंड के कट्टर वामपंथी मेयर पोर्टलैंड को चला रहे हैं। उन्‍होंने कहा कि ये लोग अपराध के खिलाफ आवाज तक नहीं उठा रहे हैं। वे ऐसा कभी नहीं कर पाएंगे। ट्रंप ने कहा कि टेड व्‍हीलर ने हिंसा को रोकने के लिए कुछ नहीं किया।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *