कुछ शर्तों के साथ दिल्‍ली मेट्रो को 20 मई से दौड़ाने की तैयारी

नई दिल्‍ली। राष्‍ट्रीय राजधानी में मेट्रो 20 मई से दौड़ाने के लिए तैयारियों शुरू कर दी गई हैं। बता दें कि कोरोना वायरस लॉकडाउन 3.0 रविवार को खत्म हो रहा है। लॉकडाउन 4.0 शुरू होने से पहले सभी के मन में यह सवाल है।
अब तक मिली जानकारी के मुताबिक कोरोना वायरस लॉकडाउन 4.0 में दिल्ली मेट्रो को चलाया जाएगा और इसीलिए दिल्ली मेट्रो ने तैयारी शुरू कर दी है। तैयारी देखकर लगता है कि 20 मई से मेट्रो को सीमित स्तर पर ही सही, लेकिन चलाई जा सकती है। मेट्रो ट्रेन और स्टेशन पर सोशल डिस्टेंस बनाने की अपील करने वाले साइनेज लगने शुरू हो चुके हैं। साफ-सफाई भी हुई है। हालांकि मेट्रो ट्रेन कब से चलेंगी, इस पर सरकार ने कोई स्पष्ट बयान नहीं दिया है।
​तेजी से हो रहा है काम
पिछले करीब 50 दिनों से मेट्रो बंद है इसलिए स्टेशन समेत मेट्रो परिसर, मेट्रो आदि में गंदगी का अंबार लग गया है। अब उसे नए सिरे से साफ करने का अभियान चल रहा है। मेट्रो प्रवक्ता का कहना है कि पिछले दिनों मेट्रो के सभी 264 स्टेशन, 2200 से भी ज्यादा मेट्रो कोच और मेट्रो स्टेशनों से दिल्ली के विभिन्न इलाकों तक सवारी ढोने वाले फीडर सर्विस के बसों को साफ कर सेनेटाइज कर लिया गया है।
बदले-बदले से नजर आएंगे स्टेशन, डिब्बे
लॉकडाउन के बाद जब इस बार मेट्रो का आपरेशन खुलेगा तो न सिर्फ स्टेशन बल्कि कोच भी बदले-बदले से नजर आएंगे। ऐसा इसलिए क्योंकि इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा पालन किया जाएगा। दो व्यक्ति के बीच एक मीटर का डिस्टेंस होगा। मेट्रो ट्रेन में एक सीट छोड़ कर लोग बैठेंगे। सीआईएसएफ के जवान भी इस दौरान यात्रियों की सख्ती से चेकिंग करेंगे। स्टेशन प्रवेश से पहले ही यात्रियों की थर्मल चेंकिंग अनिवार्य रूप से की जाएगी।
साइनेज लगाने का चल रहा है काम
मेट्रो के जानकार बताते हैं कि अभी इसके कर्मचारी सभी मेट्रो स्टेशनों पर सोशल डिस्टेंसिंग से जुड़े साइनेज और सावधानी तथा जागरूकता के पोस्टर लगाने का काम कर रहे हैं। अभी तक दिल्ली और यूपी के स्टेशनों पर काम पूरा हो गया है। हरियाणा में गुड़गांव लाइन पर इसके 6 स्टेशन, बल्लभगढ़ लाइन पर 11 स्टेशन और बहादुरगढ़ लाइन पर 3 स्टेशनों पर एक-आध दिनों में यह काम पूरा हो जाएगा। इसी तरह एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन में भी यह यह काम आज-कल में पूरा जो जाएगा।
​आरोग्य सेतु ऐप, मास्क जरूरी
यदि अब दिल्ली मेट्रो के ट्रेन में सफर करना है तो सभी को मोबाइल फोन में आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करना अनिवार्य होगा। इसके अलावा हर यात्री को मास्क लगाना भी जरूरी होगा। बिना मास्क के मेट्रो ट्रेन में क्या, मेट्रो परिसर में भी प्रवेश की इजाजत नहीं होगी।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *