कोरोना वायरस से निपटने के लिए युद्ध स्तर पर हो रही हैं तैयारियां

नई दिल्‍ली। देश में बढ़ते कोरोना वायरस के मामले के बीच केंद्र सरकार युद्ध स्तर पर तैयारियों को अंजाम देने में जुटी हुई है। किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए दो कंपनियों को एक से दो महीने के भीतर 40 हजार से वेंटिलेटर बनाने का आदेश दिया है। इसके अलावा डॉक्टरों और नर्सों के प्रोटेक्शन के लिए करीब 21 लाख
पर्सनल प्रोटेक्टिव इक्विपमेंट (PPE) बनाने का ऑर्डर दिया गया है।
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड को स्थानीय मैनुफैक्चरर के साथ मिलकर अगले दो महीने में 30 हजार वेंटिलेटरर्स बनाने का ऑर्डर दिया है। ऑटोमबाइल बनाने वाली कंपनी को वेंटिलेटर बनाने का आदेश मिलने के बाद वह इस इसके निर्माण में जुट गई है।
इधर, नोएडा की अग्वा हेल्थकेयर को भी एक महीने के भीतर 10 हजार वेंटिलेटर बनाने का आदेश दिया गया है। यहां से अप्रैल के दूसरे सप्ताह से सप्लाई मिलने की उम्मीद है।
21 लाक PPE बनाने का ऑर्डर
देश के अस्पतालों में 3.34 लाख पर्सनल प्रोटेक्टिव इक्विपमेंट (PPE) इस समय मौजूद है। 4 अप्रैल तक 3 लाख PPE विदेश से दान के रूप में मिलने की उम्मीद है। इसके अलावा 11 घरेलू उत्पादक PPE बनाने के लिए योग्य पाए गए हैं और उन्हें 21 लाख PPE बनाने का ऑर्डर दिया गया है।
देश में बढ़ रहे हैं कोरोना मरीजों की संख्या
भारत में कोरोना वायरस से पीड़ित मरीजों की संख्या बढ़कर 1,071 तक पहुंच गई है। इस घातक वायरस ने 29 लोगों की जान ले ली है। हालांकि अच्छी खबर ये है कि इस बीमारी से 100 लोग पूरी तरह ठीक भी हुए हैं। इस बीमारी को फैलने से रोकने के लिए पूरे देश में 21 दिनों का लॉकडाउन कर दिया गया है। लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग अपनाने की सलाह दी जा रही है।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *