सत्तारूढ़ पार्टी में टूट की चर्चा, नेपाल पीएम ओली ने कराया नई पार्टी का रज‍िस्ट्रेशन

नई द‍िल्ली। नेपाली कम्युनिस्ट पार्टी से बेदखल कि‍ए जाने की खबरों के बीच नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली द्वारा नई पार्टी का रज‍िस्ट्रेशन कराया जाना भी चर्चा में है। ओली ने नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी-यूएमएल के नाम से पार्टी का रजिस्ट्रेशन भी कराया है। बजट सत्र रोकने के प्रस्ताव से पहले बुधवार को प्रचंड की अध्यक्षता में पार्टी की स्थायी समिति की बैठक बुलाई गई थी, जिसमें 44 में से 31 सदस्यों ने ओली के इस्तीफे की मांग की।

वहीं इसके बाद नेपाल कम्युनिस्ट (एनसीपी) के कार्यकारी अध्यक्ष पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’ ने भी राष्ट्रपति बिद्यादेवी भंडारी से मुलाकात की है। प्रचंड ने राष्ट्रपति से जांच की मांग की है।

नेपाल की सत्तारूढ़ नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी (एनसीपी) में खुलकर सामने आई दरार के बीच पार्टी के कार्यकारी अध्यक्ष पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’ ने गुरुवार को राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी से मुलाकात की।

भंडारी द्वारा कैबिनेट की अनुशंसा पर संसद के बजट सत्र को स्थगित करने की घोषणा के कुछ घंटे के बाद प्रचंड ने राष्ट्रपति से मुलाकात की।
‘माई रिपब्लिका’ की खबर के अनुसार माना जा रहा है कि एनसीपी की पूर्व नेता रहीं भंडारी ने सत्तारूढ़ पार्टी के भीतर दरार के बारे में जानकारी ली है।  इससे पहले दिन में प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली ने राष्ट्रपति से मुलाकात की थी और उनसे बजट सत्र को स्थगित करने का अनुरोध किया था।

नेपाल से चाहते हैं बेहतर रिश्ते : भारत
नेपाल में पीएम केपी शर्मा ओली के सामने खड़े सियासी संकट और ओली के भारत पर साजिश रचने संबंधी आरोपों को भारतीय विदेश मंत्रालय ने खारिज कर दिया। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने कहा, भारत हमेशा नेपाल से बेहतर द्विपक्षीय संबंध चाहता है। दोनों देशों के कूटनीतिक संबंधों के पीछे सैकड़ों बरसों की सांस्कृतिक समानता है। भारत ने कोरोना कहर के अलावा अन्य संकटों के समय नेपाल का साथ दिया है।
– एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *