Pooja Rani, विकास कृष्णन ने मुक्केबाजी में हास‍िल क‍िया ओलंपिक कोटा

नई दिल्ली। भारतीय मुक्केबाज Pooja Rani और विकास कृष्णन ने टोक्यो ओलंपिक का टिकट हासिल कर लिया है। रविवार को दोनों ने ओलंपिक क्वालीफ़ायर के अपने-अपने क्वार्टरफाइनल मुकाबले जीतकर सेमीफाइनल में जगह बना ली।

एशियाई चैंपियन Pooja Rani (75 किग्रा) रविवार को यहां एशियाई ओलंपिक क्वॉलिफायर के सेमीफाइनल में पहुंचकर इस साल के टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वॉलिफाई करने वाली पहली भारतीय मुक्केबाज बन गई हैं।

भारत की चौथी वरीय 29 वर्षीय मुक्केबाज ने थाईलैंड की 18 साल की पोर्निपा च्यूटी को 5-0 से हराकर यहां एशिया/ओसियाना क्वॉलिफाइंग टूर्नामेंट में पदक पक्का किया और पहली बार ओलंपिक कोटा हासिल किया।

पूजा का सामना अब मौजूदा विश्व और एशियाई चैंपियन चीन की लि कियान से होगा। शीर्ष वरीय कियान ने दिन के पहले मुकाबले में मंगोलिया की म्याग मारजारगल मुंखबाट को 5-0 से मात दी।

पूजा रानी ने जहां पहली बार ओलंपिक कोटा हासिल किया जबकि कृष्ण ने लगातार तीसरी बार इस महासमर के लिए क्वॉलिफाई किया जिसका आयोजन जुलाई-अगस्त में किया जाना है। रानी ने कहा, ”मैं इस मुक्केबाज के खिलाफ नहीं खेली थी, मैं थोड़ी डरी हुई थी। मैंने बाउट से पहले अपने कोचों को इसके बारे में बता दिया था। उन्होंने मेरा आत्मविश्वास बढ़ाया और मैं एकतरफा नतीजा हासिल कर सकी। मैं खुश हूं।”

इसके बाद दिन के अगले मुकाबले में भारतीय मुक्केबाज विकास कृष्णन ने जापानी मुक्केबाज सेवोन ओकाजवा को 69 किग्रा भारवर्ग में हराया। उन्होंने क्वार्टरफाइनल में शानदार जीत के साथ सेमीफाइनल में प्रवेश किया और साथ ही तीसरी बार ओलंपिक का कोटा हासिल करने में सफल रहे।

पूजा ने जहां महिलाओं में ओलंपिक कोटा हासिल किया वहीं विकास ने पुरुषों में टोक्यो का टिकट कटाया।

– एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *