पीएम पहुंचे, प्रयागराज की धरती पर एक साल में बने 11 वर्ल्ड रेकॉर्ड

प्रयागराज। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को केंद्र सरकार के सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय के कार्यक्रम में पहुंचे। यहां उन्होंने 26,791 दिव्यांगजन और बुजुर्गों को को सहायता उपकरण बांटे और उनसे मुलाकात की। इसके साथ ही उन्होंने तीन वर्ल्ड रेकॉर्ड भी बनाए हैं। इस तरह तीन नए वर्ल्ड रेकॉर्ड के साथ प्रयागराज की धरती पर पिछले एक साल में अब तक 11 वर्ल्ड रेकॉर्ड बन चुके हैं।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार सुबह 10:30 बजे प्रयागराज के बमरौली एयरपोर्ट पहुंचे। यहां उनका स्वागत राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उनका स्वागत किया। प्रधानमंत्री ने कार्यक्रम स्थल परेड ग्राउंड पहुंचकर लोगों का अभिवादन स्वीकार किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सीएम योगी के साथ परेड ग्राउंड में मौजूद दिव्यांगजन और बुजुर्गों से मुलाकात की। पीएम मोदी को अपने बीच देखकर दिव्यांग और बुजुर्ग काफी खुश नजर आए और तालियों की गड़गड़ाहट के बीच उनका स्वागत किया।
पीएम मोदी ने मंच से राजेश नाम के दिव्यांग को मोटराइज्ड ट्राई साइकल देकर सहायता उपकरण वितरण की औपचारिक शुरुआत की। इसके अलावा प्रधानमंत्री ने कार्यक्रम को संबोधित भी किया। उन्होंने कहा, ‘आपके प्रधान सेवक के तौर पर, मुझे हजारों दिव्यांगजनों और बुजुर्गों, वरिष्ठजनों की सेवा करने का अभी अवसर मिला है। थोड़ी देर पहले यहां करीब 27 हजार साथियों को उपकरण दिए गए हैं।’
आज कौन-कौन से रेकॉर्ड बने

पीएम मोदी का प्रयागराज दौरा: वर्ल्ड रिकॉर्ड के साथ पीएम नरेंद्र मोदी व सीएम योगी आदि‍त्यनाथ
पीएम मोदी का प्रयागराज दौरा: वर्ल्ड रिकॉर्ड के साथ पीएम नरेंद्र मोदी व सीएम योगी आदि‍त्यनाथ

1. पहला व‌र्ल्ड रेकॉर्ड हैंड ऑपरेटेड ट्राई साइकल की सबसे बड़ी परेड का है। इसमें 300 ट्राई साइकल की परेड कराई गई जो एक वर्ल्ड रेकॉर्ड है।
2. दूसरा व‌र्ल्ड रेकॉर्ड प्रधानमंत्री की मौजूदगी में एक घंटे के भीतर सर्वाधिक दिव्यांगों को हैंड ऑपरेटेड ट्राई साइकल वितरण का बना। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक घंटे में 600 ट्राई साइकल वितरण का रेकॉर्ड बनाया।
3. तीसरा वर्ल्ड रेकॉर्ड व्‍हीलचेयर की सबसे लंबी कतार का है, जिसमें 400 व्‍हीलचेयर को एक लाइन में दो किमी लंबा रन कराया गया।

‘पीएम मोदी ने दिया दिव्यांगों को सम्मान’

प्रयागराज में बने तीन वर्ल्ड रिकॉर्ड, 27 हजार दिव्यांग उपकरण बांटकर बनाया रिकॉर्ड
प्रयागराज में बने तीन वर्ल्ड रिकॉर्ड, 27 हजार दिव्यांग उपकरण बांटकर बनाया रिकॉर्ड

सीएम योगी ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा, ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिव्यांगों को सम्मान देने का काम किया है। उन्होंने विकलांग शब्द की जगह उन्हें दिव्यांग की संज्ञा दी। यह पहली बार है जब एक साथ इतने हजार दिव्यांगजन को सहायता उपकरण वितरित किए जा रहे हैं।’
प्रधानमंत्री से मिला स्मार्टफोन, तो दृष्टिबाधित युवक ने उन्हीं के साथ ली सेल्फी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को प्रयागराज में 26,791 दिव्यांगजन और बुजुर्गों को सहायता उपकरण वितरित किए। उन्होंने कुछ दिव्यांगों और बुजुर्गों को मंच पर बुलाकर भी उपकरण दिए। इन्हीं में से एक दृष्टिबाधित युवक विवेकमणि त्रिपाठी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विशेष स्मार्टफोन और स्टिक दी। प्रधानमंत्री से स्मार्टफोन मिलने की खुशी विवेक के चेहरे पर साफ देखी जा सकती थी।
प्रधानमंत्री को अपने पास पाकर विवेक इतना खुश हुए कि उन्होंने अपने नए फोन को ही स्विच ऑन किया और पहली सेल्फी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ ली। सेल्फी लेने के बाद 18 वर्षीय विवेक ने मीडिया से बातचीत में बताया, ‘मैं प्रतापगढ़ के कुंडा का रहने वाला हूं और यहां इलाहाबाद से पढ़ाई कर रहा हूं।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार सुबह 10:30 बजे प्रयागराज के बमरौली एयरपोर्ट पहुंचे। यहां उनका स्वागत राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उनका स्वागत किया।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *