पीएम मोदी कल करेंगे कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट का उद्घाटन

अब देश और दुनिया के बौद्ध भिक्षु और आम लोग आसानी से भगवान बुद्ध की महानिर्वाण नगरी कुशीनगर में पहुंच सकेंगे। पूरी दुनिया से कनेक्टिविटी के लिए बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट का उद्घाटन कर रहे हैं।
कुशीनगर एयरपोर्ट के उद्घाटन के दिन खास बात यह है कि इसी दिन श्रीलंका के कोलंबों से 125 बौद्ध-भिक्षुओं और गणमान्य लोगों को लेकर पहली उड़ान इस एयरपोर्ट पर उतर रहा है।
260 करोड़ से बना एयरपोर्ट
कुशनीगर एयरपोर्ट के नए टर्मिनल का एरिया 3600 वर्ग मीटर है। इस टर्मिनल को 260 करोड़ रुपए की लागत से बनाया गया है। इसका निर्माण एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया और उत्तर प्रदेश सरकार ने मिलकर किया है।
बौद्ध सर्किट का केंद्र कुशीनगर
केंद्रीय नागरिक विमानन मंत्रालय की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक एयरपोर्ट के उद्घाटन के बाद प्रधानमंत्री बुधवार को बौद्ध स्थल महापरिनिर्वाण स्तूप और मंदिर में एक कार्यक्रम को भी संबोधित करेंगे। इसमें श्रीलंकाई बौद्ध भिक्षु और श्रीलंका सरकार के मंत्री शामिल होंगे। कुशीनगर बौद्ध सर्किट का केंद्र बिंदु है। इस सर्किट में लुंबिनी, सारनाथ और गया भी शामिल हैं।
20 फीसदी बढ़ेंगे कुशीनगर में यात्री
उत्तर प्रदेश सरकार के आंकलन के मुताबिक इस एयरपोर्ट के बनने से टूरिस्टों की संख्या में करीब 20 फीसदी की बढ़ोत्तरी होने की उम्मीद है। एयरपोर्ट के उद्घाटन के बाद बौद्ध सर्किट के बोधगया, सारनाथ, कुशीनगर, श्रावस्ती, राजगीर, संकिसा और वैशाली की यात्रा कम समय में पूरी की जाएगी।
एक साथ 300 यात्रियों की है क्षमता
एयरपोर्ट बिजी समय में 300 यात्रियों को संभालने में सक्षम है। इस एयरपोर्ट के जरिए लोग सीधे श्रीलंका, जापान, ताइवान, दक्षिण कोरिया, चीन, थाईलैंड, वियतनाम, सिंगापुर से जुड़ सकेंगे।
काला नमक चावल से बनेगा बुद्ध प्रसाद
कुशीनगर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के उद्घाटन के दौरान श्रीलंका के राष्ट्रपति समेत तमाम मेहमानों का स्वागत पूर्वांचल के मशहूर ‘काला नमक’ चावल से बने ‘बुद्ध प्रसाद’ से किया जाएगा।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *