संगीतमय वीडियो के साथ PM मोदी ने किया ट्वीट, M-Yoga एप भी लॉन्च किया

नई दिल्‍ली। सोमवार, 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संगीतमय वीडियो ट्वीट किया जो देश के प्रसिद्ध कलाकारों के योगदान से तैयार किया गया है। उन्होंने लिखा, ‘भारत का उपहार है, योग रोग पर प्रहार है… योग को एक संगीतमय नमन… प्रसिद्ध कलाकारों का अतुलनीय प्रयास।’
इस वीडियो की शुरुआत सूर्य नमस्कार के साथ की गई है। इसमें सोनू निगम, हरिहरन, कुमार शानू समेत कई प्रसिद्ध हस्तियां हैं। इसमें विदेशों में किए जा रहे योग, सेना के साथ ही अस्पताल में महामारी से जूझ रहे कोरोना मरीजों को भी योग के विभिन्न आसन करते देखा जा सकता है।

आज सातवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संदेश दिया। उन्होंने कहा कि पूरी दुनिया आज कोविड-19 महामारी से जूझ रही है और इन सबके लिए योग उम्मीद की एक किरण है। प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि महामारी के कारण दुनिया में कोई सार्वजनिक समारोह नहीं हुआ लेकिन योग दिवस के प्रति वही उत्साह बरकरार है। इस मुश्किल समय में लोग इसे भूल सकते थे लेकिन ऐसा नहीं हुआ। इसके विपरीत, लोगों में योग को लेकर उत्साह बढ़ा है।
‘योग से सहयोग तक’ का मंत्र देते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने आज योग ट्रेनिंग वीडियोज के लिए M-Yoga एप लॉन्च किया जो विभिन्न भाषाओं में पूरी दुनिया में उपलब्ध होगा और यह विश्व में योग के प्रसार में अहम भूमिका निभाएगा। उन्होंने बताया, ‘जब भारत ने विश्व स्वास्थ्य संगठन के समक्ष अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का प्रस्तव रखा था तब हम चाहते थे कि पूरी दुनिया को योग सहज तरीके से उपलब्ध हो सके।’
प्रधानमंत्री ने कहा, ‘अब WHO के सहयोग से भारत ने एक और महत्वपूर्ण कदम M-Yoga app के लिए उठाया है जिसमें योग सिखाने वाले वीडियोज विभिन्न भाषाओं में होंगे।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *