शिरडी में प्रधानमंत्री मोदी ने योजनाओं को लेकर कांग्रेस पर तीखा हमला बोला

शिरडी। साईं समाधि के सौ वर्ष पूरे होने पर शिरडी पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गरीबों के घर के बहाने कांग्रेस पार्टी पर तीखा हमला बोला। उन्‍होंने कहा कि उनकी सरकार ने चार साल में गरीब को झुग्गी से निकालकर घर देने का काम किया है जबकि पहले इस तरह के प्रयास का उद्देश्‍य एक विशेष परिवार के नाम का प्रचार करना अधिक होता था। इस दौरान पीएम मोदी ने एनडीए सरकार की उपलब्धियां भी गिनाईं।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साईं मंदिर में पूजा-अर्चना के बाद यहां नए भवन, 159 करोड़ रुपये की लागत से विशाल शैक्षणिक भवन, प्लेनेटोरियम, वैक्स म्यूजियम, साईं उद्यान और थीम पार्क समेत अन्य प्रमुख परियोजनाओं का लोकार्पण करने के साथ ही भूमिपूजन भी किया। संबोधन में पीएम ने कहा कि साईं धाम आकर जनसेवा की प्रेरणा व उत्साह मिलता है। कांग्रेस को घेरते हुए पीएम ने कहा कि पहले एक परिवार के प्रचार के लिए घर बनते थे।
पीएम ने ओम साईंनाथ से अपने संबोधन की शुरुआत की। उन्होंने देशवासियों को विजयादशमी की बधाई देते हुए कहा, ‘जैसे सब अपनों के साथ त्योहार मनाना चाहते हैं, वैसे ही मेरा प्रयास रहता है कि हर त्यौहार देशवासियों के बीच जाकर मनाऊं। आपका अपनत्व ही मेरी सामर्थ्य है और आपका प्यार मुझे शक्ति देता है।’
प्रधानमंत्री ने कहा, ‘थोड़ी देर पहले मैंने साईं बाबा के दर्शन किए और आशीर्वाद मिला। मैं जब भी उनके दर्शन करता हूं, जनसेवा की भावना और इसके लिए खुद को समर्पित करने का उत्साह मिलता है।’ उन्होंने कहा, ‘शिरडी तात्या पाटील, माधवराव देशपांडे और तुकाराम जैसे महापुरुषों की धरती है और मैं इन्हें नमन करता हूं।’
ढाई लाख परिवारों को घर का तोहफा
साईं महिमा पर पीएम ने कहा, ‘सबका मालिक एक है, साईं के ये चार शब्द समाज को एक करने का सूत्र वाक्य बन गए हैं, साईं समाज के थे और समाज साईं का था।’ पीएम मोदी ने कहा कि महाराष्ट्र सरकार ने गरीबों के कल्याण के लिए कई योजनाओं का आज पावन जगह से शिलान्यास किया, इसके लिए राज्य सरकार बधाई की पात्र है।
पीएम ने यहां लॉन्च हुईं योजनाओं को लेकर कहा कि इस दशहरा साईं बाबा ट्रस्ट की ओर से मिले ये अनेक तोहफे हैं। उन्होंने कहा, ‘मैं खुश हूं कि मुझे राज्य के करीब ढाई लाख भाई-बहनों को उनका घर सौंपने का अवसर मिला है। एकसाथ गृहप्रवेश कराने जैसी गरीब भाई-बहनों की सेवा से बढ़कर दशहरे की पूजा और क्या हो सकता है।’
योजनाओं को लेकर कांग्रेस पर निशाना
आवास योजना को लेकर पीएम ने कहा, ‘बीते चार साल में गरीब को झुग्गी से निकालकर घर देने का काम किया गया है। पहले भी कोशिशें हुईं लेकिन उन कोशिशों का लक्ष्य घर देने के बजाय एक विशेष परिवार का प्रचार करना था।’ कांग्रेस पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा कि जब किसी योजना में राजनीतिक स्वार्थ के बजाय सिर्फ गरीब का कल्याण होता है तो काम की गति कैसे बढ़ती है, यह सामने है।
पीएम ने कहा, ‘पिछली सरकार ने चार साल में 25 लाख घर बनाए थे और हमने अपने चार साल में एक करोड़ 25 लाख घर बनाए हैं। इतने के लिए उन्हें 20 साल लग जाते और आपको इंतजार करना पड़ता।’ उन्होंने कहा कि हमारा लक्ष्य 2022 तक घर व्यक्ति को उसका पक्का घर देने का है और अगर नीयत साफ हो, भावना अच्छी हो, तो उन्हीं संसाधनों और उन्हीं लोगों के साथ काम तेज गति से होता है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि साईंबाबा के ‘श्रद्धा और सबुरी’ के संदेश ने मानवता को प्रेरित किया है।
मोदी ने महाराष्ट्र के अहमदनगर जिले में विश्व विख्यात मंदिर शहर शिरडी में साईं बाबा की पूजा अर्चना करने के बाद आगंतुक पुस्तिका में यह संदेश लिखा। उन्होंने कहा कि मुझे साईंबाबा के दर्शन करने के बाद बहुत शांति मिली है।
मोदी ने हिंदी भाषा में लिखा, ‘मैं साईंबाबा के चरणों में इस कामना के साथ झुकता हूं कि साईंबाबा के सभी श्रद्धालुओं को उनका आशीर्वाद मिले और उन्हें खुशी तथा शांति मिले।’
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *