आठवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर पीएम मोदी ने कहा, योग की ये व्यापकता… भारत की अमृत भावना की स्वीकार्यता है

भारत के साथ-साथ आज पूरे विश्व में आठवां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने योग दिवस पर कर्नाटक के मैसूर में एक सामूहिक कार्यक्रम के दौरान लोगों के साथ योग किया. इस दौरान आयुष मंत्री सर्वानंद सोनेवाल भी मौजूद थे.
साल 2015 से पूरे विश्व में 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है. योग दिवस पर हर साल नई थीम रखी जाती है. इस साल ‘योगा फॉर ह्यूमैनिटी’ यानी मानवता के लिए योग थीम रखी गई है.
देश भर में कई जगह योग दिवस मनाया जा रहा है. अलग-अलग राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने अपने राज्यों में योग दिवस समारोह में हिस्सा लिया.
बीजेपी सरकार के 75 मंत्री सांस्कृतिक महत्व वाली 75 जगहों पर सामूहिक रूप से लोगों के साथ योगाभ्यास कर रहे हैं.
मैसूर में इस दौरान पीएम मोदी ने कहा, ”मैसूर जैसे भारत के आध्यात्मिक केन्द्रों ने जिस योग-ऊर्जा को सदियों से पोषित किया, आज वो योग ऊर्जा विश्व स्वास्थ्य को दिशा दे रही है. योग अब एक वैश्विक पर्व बन गया है. योग किसी व्यक्ति मात्र के लिए नहीं, संपूर्ण मानवता के लिए है. इसलिए, इस बार अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की थीम है- मानवता के लिए योग.”
”भारत में हम इस बार योग दिवस एक ऐसे समय पर मना रहे हैं जब देश अपनी आजादी के 75वें वर्ष का पर्व मना रहा है, अमृत महोत्सव मना रहा है. योग दिवस की ये व्यापकता, ये स्वीकार्यता भारत की उस अमृत भावना की स्वीकार्यता है जिसने भारत के स्वतंत्रता संग्राम को ऊर्जा दी थी. हम कितने तनावपूर्ण माहौल में क्यों न हों, कुछ मिनट का ध्यान हमें राहत देता है, हमारी उत्पादकता बढ़ा देता है.”
पीएम ने कहा कि ”इसलिए हमें योग को एक अतिरिक्त काम के तौर पर नहीं लेना है. योग हमारे लिए शांति लाता है. योग से आई शांति सिर्फ़ व्यक्तिगत तौर पर नहीं बल्कि हमारे समाज के लिए है. योग हमारे राष्ट्र और विश्व के लिए शांति लाता है. योग हमारे ब्रह्मांड के लिए शांति लाता है.”
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी योग दिवस में हिस्सा लिया. उन्होंने कहा, ”योग हमारी प्राचीन भारतीय विरासत का हिस्सा है. भारत का मानवता को तोहफ़ा. यह स्वास्थ्य और कल्याण के लिए एक समग्र दृष्टिकोण है, हमारे मन, शरीर और आत्मा को संतुलित करता है.”
राज्यों में योग दिवस समारोह
हिमाचल, छत्तीसगढ़, यूपी, पंजाब और दिल्ली में भी योग दिवस मनाया गया है. हिमाचल के मुख्यमंत्री जयराम रमेश और छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने भी अपने-अपने राज्य में योग किया.
योग दिवस पर सीएम योगी आदित्यनाथ ने भी ‘योगाभ्यास कार्यक्रम’ में पहुंचे. उन्होंने योग को भारत ही नहीं दुनिया तक पहुंचाने के लिए पीएम मोदी का आभार जताया. लखनऊ के मदरसा अलफिरदोस रहमानी स्कूल में भी विश्व योगा दिवस मनाया गया.
पंजाब के अमृतसर में दुर्गियाना तीरथ के गोल बाग मैदान के बाहर लोगों ने सामूहिक रूप से योगाभ्यास किया.
वहीं, उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी ने ऋषिकेश में योग किया. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली की योगशाला के समारोह में हिस्सा लिया. गुवाहाटी के बह्रमपुत्र नदी के लाचित घाट पर 33 बटालियन आईटीबीपी के जवानों ने योगाभ्यास किया.
सेना के जवानों ने भी लद्दाख में बर्फीली वादियों के बीच योग किया. भारत-तिब्बत सीमा पुलिस के जवानों ने 17000 फीट की ऊंचाई पर लद्दाख में और सिक्किम में योग किया.
योग गुरु बाबा रामदेव ने हरिद्वार के पतंजलि योगपीठ में सैंकड़ों लोगों को योगाभ्यास कराया. योगपीठ में आयोजित कार्यक्रम में सैंकड़ों की संख्या में बच्चे और महिलाएं शामिल हुए.
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *