पीएम मोदी ने लॉन्‍च किया 1 लाख करोड़ का एग्रिकल्चर इन्फ्रास्ट्रक्चर फंड, PM-KISAN किस्त भी जारी

नई दिल्‍ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज 1 लाख करोड़ के एग्रिकल्चर इन्फ्रास्ट्रक्चर फंड के लिए फाइनैंसिंग फैसिलिटी को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए लॉन्च किया। इसके अलावा PM-KISAN स्कीम की छठी किस्त के लिए 17000 करोड़ की राशि भी जारी की। इस कार्यक्रम में पीएम मोदी के अलावा कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर भी मौजूद रहे।
छठी किस्त का फंड जारी
आज से पीएम किसान स्कीम की छठी और इस साल की दूसरी किस्त, देश के 8.5 करोड़ किसानों के अकाउंट में ट्रांसफर होगी। PM-KISAN के तहत साल में तीन बार 2000-2000 रुपये मिलते हैं।
किसानों की इनकम बढ़ाने में मिलेगी मदद
एक लाख करोड़ के एग्रिकल्चर इन्फ्रास्ट्रक्चर फंड के तहत पोस्ट-हार्वेस्ट मैनेजमेंट (खेती के बाद के लिए) के लिए काम किया जाएगा। इसकी मदद से किसानों के लिए कोल्ड स्टोरेज, कलेक्शन सेंटर और फूड प्रॉसेसिंग यूनिट लगाई जाएगी। इन सुविधाओं के होने से फसल की बर्बादी कम होगी, किसान उचित समय पर सही कीमत मिलने पर अपनी फसल बेच पाएंगे। इसके अलावा जरूरत से ज्यादा किसी भी फसल का इस्तेमाल फूड प्रोसेसिंग यूनिट के लिए किया जाएगा। सरकार का मकसद इसके जरिए किसानों की इनकम बढ़ाने की है।
इस मौके पर बोलते हुए पीएम किसान के तहत बीते डेढ़ साल में 75 हजार करोड़ रुपए सीधे किसानों के बैंक खाते में जमा हो चुके हैं। इसमें से 22 हजार करोड़ रुपए तो कोरोना के कारण लगे लॉकडाउन के दौरान किसानों तक पहुंचाए गए हैं।
मोदी ने कहा कि ये हमारे किसान ही हैं, जिन्होंने लॉकडाउन के दौरान देश को खाने-पीने के जरूरी सामान की समस्या नहीं होने दी। देश जब लॉकडाउन में था, तब हमारा किसान खेतों में फसल की कटाई कर रहा था और बुआई के नए रिकॉर्ड बना रहा था। उन्होंने कहा कि जितने भी कदम उठाए जा रहे हैं, इनसे 21वीं सदी में देश की ग्रामीण अर्थव्यवस्था की तस्वीर भी बदलेगी, कृषि से आय में भी कई गुणा वृद्धि होगी। हाल में लिए गए हर निर्णय आने वाले समय में गांव के नजदीक ही व्यापक रोजगार तैयार करने वाले हैं।
और क्‍या बोले मोदी
सरकार ने भी सुनिश्चित किया कि किसान की उपज की रिकॉर्ड खरीद हो। जिससे पिछली बार की तुलना में करीब 27 हज़ार करोड़ रुपए ज्यादा किसानों की जेब में पहुंचा है।
इसके साथ-साथ साढ़े 8 करोड़ किसान परिवारों के खाते में, पीएम किसान सम्मान निधि के रूप में 17 हज़ार करोड़ रुपए ट्रांस्फर करते हुए भी मुझे बहुत संतोष हो रहा है। संतोष इस बात का है कि इस योजना का जो लक्ष्य था, वो हासिल हो रहा है।
पीएम ने कहा कि सभी देशवासियों विशेषतौर पर किसान साथियों को हलछठ की, दाऊ जन्मोत्सव की बहुत-बहुत शुभकामनाएं। इस बेहद पावन अवसर पर देश में कृषि से जुड़ी सुविधाएं तैयार करने के लिए ही एक लाख करोड़ रुपए का विशेष फंड लॉन्च किया गया है।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *