पर्यावरण के लिए खतरनाक है प्लास्टिक, घर से शुरू करें सफाई

प्लास्टिक पर्यावरण के लिए खतरनाक है, ये हम सब जानते हैं। बावजूद इसके दुनियाभर में इसका इस्तेमाल हो रहा है। इससे न सिर्फ पर्यावरण को नुकसान होता है बल्कि कई तरह की बीमारियां भी फैलती हैं। ऐसे में अगर आप भी इस खतरे से बचना चाहते हैं तो इसकी शुरुआत अपने घर से ही करें। यहां हम आपको बता रहे हैं कि कैसे घर में इस्तेमाल होने वाली प्लास्टिक की चीजों को आप ईको फ्रेंडली चीजों से रिप्लेस कर सकते हैं।
​फ्रिज की बोतलें
ज्यादातर लोग घरों में पानी पीने के लिए प्लास्टिक की बोतलों का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन इसकी जगह आप ग्लास या स्टेनलेस स्टील की बोतलें इस्तेमाल कर सकते हैं। यह पर्यावरण के अनुकूल होती हैं।
प्लास्टिक कचरा बैग
लोगों को जानकारी नहीं है कि मार्केट में बायोडिग्रेडेबल कचरा बैग उपलब्ध है। ऐसे में प्लास्टिक के कचरा बैग की जगह इन बैग्स का इस्तेमाल करें। आज से ही इसकी शुरुआत करें। इससे आप पर्यावरण संरक्षण में सहयोग दे सकते हैं।
फॉइल पेपर
फॉइल रैप डेली इस्तेमाल में आने वाली चीजें हैं और ये भी पर्यावरण को नुकसान पहुंचाती हैं। इसके विकल्प के तौर पर आप मार्केट से वैक्स रैप का इस्तेमाल कर सकते हैं। चुकंदर और जोजोबा तेल के प्राकृतिक जीवाणुरोधी गुण के साथ आने वाला यह रैप भोजन को प्लास्टिक की तुलना में ज्यादा ताजा रखते हैं, इससे भोजन की बर्बादी भी कम होती है।
प्लास्टिक फ्री ​टूथब्रश
क्या आप जानते हैं कि यदि आप अपने प्लास्टिक के टूथब्रश को कचरे में फेंक देते हैं, तो इसे गलने में 400 साल का समय लगेगा। आज के समय में मार्केट में बांस के टूथब्रश उपलब्ध हैं। ऐसे में बांस के टूथब्रश का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह प्राकृतिक रूप से विघटित होते हैं और लंबे समय तक चलते हैं।
सैनिटरी नैपकिन को ना
दुनिया भर में महिलाएं हानिकारक सैनिटरी नैपकिन और प्लास्टिक में लिपटे टैम्पोन की जगह कपड़े के पैड और मासिक धर्म के कप का उपयोग कर रही हैं। यह एक अच्छा बदलाव है। सैनिटरी पैड को गलने में 400 साल लग जाते हैं।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »