Jio और Airtel के बीच Plan वॉर, एयरटेल ने 199 के प्लान में दिया ज्यादा डेटा

नई दिल्‍ली। Jio और Airtel के बीच Plan वॉर चल रही है , इसी के तहत अब Airtel पुराने प्लान में बदलाव के बाद अपने यूजर को 2.8 जीबी ज्यादा डेटा दे रही है।

रिलायंस जियो की वजह से दूसरे टेलीकॉम कंपनियों को लगातार अपने Plan में बदलाव करना पड़ रहा है। इन कंपनियों के ग्राहकों की संख्या में लगातार कमी की वजह से पुराने प्लान को अपडेट करना इनकी मजबूरी हो गई है। इसके अलावा नए प्लान भी बाजार में लाए जा रहे हैं। अब एयरटेल ने 199 रुपये के पुराने प्लान को अपडेट किया है। इसके तहत ग्राहक को ज्यादा डेटा ऑफर की जा रही है। कुछ दिन पहले वोडाफोन ने भी 199 और 399 रुपये के प्लान में बदलाव किया था।

199 रुपये के Plan में नया क्या?
इस प्लान के तहत कंपनी अपने यूजर को 2.8 जीबी और डेटा दे रही है। फिर भी जियो डेटा देने के मामले में कहीं आगे है। 199 रुपये के प्लान की वैधता 28 दिनों की है जो सभी 22 सर्किलों के लिए उपलब्ध है। अनलिमिटेड लोकल और STD कॉलिंग की सुविधा है जो बिना FUP (फेयर यूज पॉलिसी) मिलती है। बदलाव के तहत अब ग्राहकों को रोजाना 1.4 जीबी डेटा की जगह 1.5 जीबी डेटा मिलेगा। इसके अलावा 100 SMS रोजाना मिलते हैं। यानी ग्राहकों को कुल 42 जीबी डेटा मिलेगा।

क्या है वोडाफोन का 199 रुपये का प्लान?
एयरटेल के प्लान की तुलना अगर वोडाफोन से करें तो इसमें भी रोजाना 1.5 जीबी डेटा मिलता है. अनलिमिटेड लोकल और STD कॉलिंग की सुविधा FUP (फेयर यूज पॉलिसी) के साथ मिलती है। रोजाना 250 मिनट्स और एक हफ्ते की लिमिट 1000 मिनट्स है। लिमिट समाप्त होने के बाद यूजर को प्रति सेकेंड 1.2 पैसा या 1 पैसा प्रति मिनट के हिसाब से चार्ज देना होगा। रोजाना डेटा लिमिट खत्म होने के बाद हाई स्पीड डेटा को जारी रखने के लिए भी 50 पैसे प्रति MB के हिसाब से देना होगा।

क्या है जियो का 198 का प्लान?
जियो के 198 के प्लान में रोजाना 2 जीबी 4जी डेटा मिल रहा है। इसके अलावा अनलिमिटेड लोकल और STD कॉलिंग 28 दिनों के लिए उपलब्ध है। इसके लिए कोई FUP (फेयर यूज पॉलिसी) नहीं है। रोजाना 100 SMS की भी सुविधा मिलती है। यह प्लान 28 दिनों के लिए वैध है।

-एजेंसी

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *