दिल्‍ली में पिज्‍जा डिलीवर बॉय कोरोना पॉजिटिव मिला, 72 घरों के लोग क्‍वारंटीन

नई दिल्‍ली। दिल्‍ली में पिज्‍जा डिलीवर करने वाला एक लड़का Covid-19 पॉजिटिव पाया गया है। टेस्‍ट रिपोर्ट आते ही हड़कंप मच गया। उस डिलीवरी बॉय से ऑर्डर्स की डिटेल्‍स निकलवाई गईं। उसके बाद फिलहाल साउथ दिल्‍ली के 72 घरों में रहने वाले लोगों को क्‍वारंटीन में रखा गया है।
दिल्‍ली के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री सत्‍येंद्र जैन ने बताया कि उसके साथ के 17 और डिलीवरी बॉयज को इंस्‍टीट्यूशन क्‍वारंटीन में रखा गया है।
गौरतलब है कि कोरोना वायरस के चलते लॉकडाउन को बढ़ाया गया है। इस दौरान कुछ चीजों के लिए छूट दी गई है जिनमें से फूड डिलीवरी एक है। ऐसे में क्‍या डिलीवरी बॉयज से कोरोना वायरस फैलने का खतरा है!
संदिग्‍धों का अभी टेस्‍ट नहीं
साउथ दिल्‍ली के जिलाधिकारी बीएम मिश्रा ने कहा कि प्रशासन ने उन 72 घरों में रहने वाले लोगों को क्‍वारंटीन में रहने को कहा है। हालांकि अभी तक इनमें से किसी का टेस्‍ट नहीं किया गया है। अगर किसी में लक्षण डेवलप होते हैं तो उसका टेस्‍ट कराया जाएगा। यह भी पता करने की कोशिश हो रही है कि इन 72 घरों के अलावा भी व‍ह डिलीवरी बॉय किसी और के संपर्क में आया था या नहीं।
डायलिसिस के लिए जाता था अस्‍पताल
रिपोर्ट्स के मुताबिक यह डिलीवरी बॉय पिछले हफ्ते तक ड्यूटी पर था और पिज्‍जा पहुंचा रहा था। पिछले हफ्ते ही लक्षण दिखने पर उसका टेस्‍ट किया गया और रिपोर्ट पॉजिटिव आई। अधिकारियों के मुताबिक वह डायलिसिस के लिए एक अस्‍पताल गया था। शायद वहीं से उसे कोरोना इन्‍फेक्‍शन हुआ हो।
लॉकडाउन में डिलीवरी की छूट
कोरोना के खतरे को देखते हुए ही लॉकडाउन को 3 मई तक बढ़ाया गया है। इस बीच खाने और ग्रॉसरी की होम डिलीवरी को छूट दी गई है। हालांकि कन्‍टेनमेंट जोन्‍स में किसी को आने-जाने की इजाजत नहीं है। वहां जरूरी चीजें दरवाजे पर डिलीवर कराई जा रही हैं। डिलीवरी बॉयज के संक्रमित होने पर कई घरों में संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है, ऐसे में अगर घर पर कुछ मंगाए तो सावधानी पूर्वक ऑर्डर लें। अगर सैनिटाइज हो सकता है तो जरूर करें।
बुधवार को आए सिर्फ 17 केस
देश में महाराष्ट्र के बाद दिल्ली कोरोना वायरस से दूसरा सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य है। दिल्ली में पिछले कुछ दिनों से कोरोना का ग्राफ बहुत तेजी से बढ़ रहा था जिस पर बुधवार को ब्रेक लगा। बुधवार को राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना के कुल 17 ही नए मामले आए जो पूरे अप्रैल महीने में किसी एक दिन का सबसे कम आंकड़ा है। बुधवार को दिल्ली में कोरोना से 2 मौतें हुईं जिससे अब यहां मौत का आंकड़ा 32 पहुंच चुका है।
देश में कोरोना के 12,380 मामले
भारत में कोरोना वायरस महामारी के मामले बढ़ रहे हैं। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा गुरुवार सुबह जारी आंकड़ों के अनुसार देश में Covid-19 संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 12,380 हो गई है।
मंत्रालय ने कहा, वर्तमान में 10477 लोग महामारी से पीड़ित हैं जबकि इलाज के बाद पूर्ण रूप से स्वस्थ हुए कुल 1488 लोगों को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है। Covid-19 के चलते देशभर में 414 लोगों की मौत हो चुकी है।”
दिल्ली में स्थिति अब भी गंभीर बनी हुई है। यहां कुल 1578 व्यक्ति इस वायरस से संक्रमित हुए, जिनमें से 40 को छुट्टी दे दी गई है और 32 लोगों की अब तक मौत हो चुकी है।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *