PHD चैंबर ने स्वामी रामदेव के साथ मनाया अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस

नई द‍िल्ली। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर पीएचडी परिवार कल्याण फाउंडेशन और पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री ने माननीय योग गुरु स्वामी रामदेव महाराज जी के साथ ‘COVID-19 के लिए प्रतिरक्षा पर अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस और योग का प्रभाव’ विषय पर एक ज्ञानवर्धक सत्र का आयोजन किया।

गुरु स्वामी रामदेव ने गायत्री मंत्र का जाप करते हुए सत्र का शुभारंभ किया। उन्होंने योग के अभ्यास के लाभों पर प्रकाश डाला और प्राणायाम, अनुलोम विलोम, ब्राह्मणी प्राणायाम और कपालभाति प्राणायाम को दैनिक आदत बनाने के लिए प्रोत्साहित किया, क्योंकि यह मन और शरीर को स्वस्थ बनाने, तनाव के स्तर को कम करने, ऊर्जा कोशिकाओं को संतुलित करने और अन्य लाभों में मदद करता है। यह शरीर, मन और आत्मा के पूर्ण दिव्य परिवर्तन में मदद करता है और शरीर के विभिन्न अंगों को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

उन्होंने योग के अभ्यास के विभिन्न लाभों पर प्रकाश डाला, जिसमें वजन कम करना, रक्तचाप को नियंत्रित करना, शर्करा का स्तर कम करना, ऑक्सीजन के प्रवाह को स्थिर करना, और बहुत कुछ शामिल हैं।

हमें भारतीय उत्पादों के उपयोग को प्रोत्साहित करने के लिए भारत को स्व-विश्वसनीय बनाने और एक महत्वपूर्ण कदम बनाने की आवश्यकता है। बेहतर प्रतिरक्षा के लिए 10-15 मिनट से 1 घंटे तक के लिए योग का अभ्यास शुरू करें। स्वामी रामदेव महाराज जी ने कहा कि प्रतिदिन सुबह योग करना लोगों के जीवन में मानसिक स्वास्थ्य को मजबूत कर सकता है।

प्रतिरक्षा को बढ़ाने के बारे में बात करते हुए, स्वामी रामदेव महाराज जी ने तुलसी, गिलोय, काली मिर्च, अश्वगंधा लेने पर जोर दिया क्योंकि वे प्रतिरक्षा को बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण प्राकृतिक तत्व हैं।

सत्र में श्रीमती सविता तिवारी महिला, पतंजलि, दिल्ली-एनसीआर; श्री कुलदीप सिंह, पतंजलि योग समिति, दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र, श्री मनीष गौर, पतंजलि, हरिद्वार, और अन्य सम्मानित प्रतिनिधियों की भागीदारी भी देखी गई।

डॉ डीके अग्रवाल, अध्यक्ष, पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री ने अपने अध्यक्षीय भाषण में हर दिन योग का अभ्यास करने की बढ़ती आवश्यकता पर प्रकाश डाला । योग का अभ्यास प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने और तंत्रिका तंत्र को स्थिर करने में मदद करता है। उन्होंने स्वामी रामदेव महाराज जी द्वारा विश्व में योग की अवधारणा के प्रसार के लिए किए गए कदमों और उपायों की सराहना की। उन्होंने कहा कि योग ने दुनिया के लोगों को एकजुट किया है और यह दुनिया में आध्यात्मिक अभ्यास के सबसे व्यापक रूप से प्रचलित रूप में से एक है। उन्होंने योग के शारीरिक, भावनात्मक और आध्यात्मिक लाभों पर प्रकाश डाला।

श्री संजय अग्रवाल, वरिष्ठ उपाध्यक्ष, पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री ने अपने स्वागत भाषण में स्वास्थ्य और कल्याण एक्सपो पर आगामी 3 डी वर्चुअल एक्सपो लॉन्च करने का अनुरोध किया। स्वामी रामदेव महाराज जी ने सत्र में वर्चुअल एक्सपो की सराहना की।

श्री प्रदीप मुल्तानी, उपाध्यक्ष, पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री ने स्वामी रामदेव महाराज जी और अन्य सम्मानित प्रतिनिधियों को धन्यवाद प्रस्ताव दिया। वह योग का अभ्यास करने और आयुष आयुर्वेदिक उत्पादों का उपयोग करने के महत्व को सहानुभूति देता है।

सत्र का संचालन पीएचडी परिवार कल्याण फाउंडेशन की अध्यक्षा सुश्री अनुराधा गोयल ने किया। कई सम्मानित नेतृत्व और पीएचडी चैंबर और पीएचडी FWF के वरिष्ठ सदस्यों ने रामदेव महाराज जी के साथ बातचीत की जिसमें श्री महेश गुप्ता, पूर्व अध्यक्ष, पीएचडी चैंबर; सुश्री मधुलिका मेहता, सह-अध्यक्षा, पीएचडी परिवार कल्याण फाउंडेशन; श्री सौरभ सान्याल, महासचिव, पीएचडी चैंबर, श्री कंवर शमशेर, CSR हेड, Jaquar Foundation, सुश्री सीमा खेतान, परोपकारी और GB सदस्य, पीएचडी FWF और पीएचडी परिवार कल्याण फाउंडेशन के अन्य सदस्य और दर्शकों से व्यापक भागीदारी की।

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *