देश को अलगाव में झोंक रहे हैं गुपकार संगठन के लोग: केंद्रीय गृह राज्यमंत्री

नई दिल्‍ली। केंद्रीय गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय ने रविवार को कहा कि गुपकार संगठन के लोग देश को अलगाव में झोंक रहे हैं और इसमें कांग्रेस उनका सहयोग कर रही है। राजधानी पटना में आयोजित एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान नित्यानंद राय ने ये बातें कहीं।
बता दें कि कुछ दिन पहले ही जम्मू-कश्मीर के संबंध में हाल ही में बने राजनीतिक मोर्चे ‘गुपकार गठबंधन’ पर केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने जमकर हमला बोला था।
पीडीपी, एनसी समेत कई राजनीतिक दलों के संयुक्त गठबंधन ‘गुपकार’ को अमित शाह ने ‘गुपकार गैंग’ बताया और इसी बहाने उन्होंने सोनिया गांधी और राहुल गांधी पर हमला बोला।
अमित शाह ने ट्वीट के जरिए कहा है कि गुपकार गैंग के लोग जम्मू-कश्मीर में विदेशी ताकतों का दखल चाहते हैं।
अमित शाह ने कहा, ‘गुपकार गैंग ग्लोबल हो रहा है। वे चाहते हैं कि विदेशी ताकतें जम्मू-कश्मीर में दखल दें। गुपकार गैंग ने भारत के तिरंगे का भी अपमान किया है। क्या सोनिया गांधी और राहुल जी गुपकार गैंग के इस तरह के कदम का समर्थन करते हैं? भारत के लोगों के सामने उन्हें अपना स्टैंड स्पष्ट करना चाहिए।’
क्या है गुपकार गठबंधन
गुपकार जम्मू-कश्मीर के विपक्षी दलों का एक गठबंधन है, जिसे पीपुल्स एलायंस फॉर गुपकर डिक्लेयरेशन (पीएजीडी) का नाम दिया गया है, जो एक तरह का घोषणा पत्र है। इसी गुपकार घोषणा पत्र पर हस्ताक्षर करने वाली सभी पार्टियों के एक समूह को गुपकार गठबंधन कहा जाता है। इसका उद्देश्य जम्मू-कश्मीर को पहले की तरह विशेष राज्य का दर्जा दिलाने की है। इस गुपकार गठबंधन में फारूक अब्दुल्ला की पार्टी नेशनल कॉन्फ्रेंस और महबूबा मुफ्ती की पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी), पीपुल्स कॉन्फ्रेंस के अलावा जम्मू-कश्मीर की 6 पार्टियां शामिल है।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *