पटना: जरूरतमंदों को मुफ्त में ऑक्‍सीजन सिलेंडर दे रहे हैं आचार्य किशोर कुणाल

पटना। र‍िटायर्ड आईपीएस और पटना जंक्‍शन स्थित महावीर मंदिर के सच‍िव आचार्य किशोर कुणाल ने अब जरूरतमंदों को मुफ्त में ऑक्‍सीजन सिलेंडर देने को कदम बढ़ाया है। राम मंद‍िर न‍िर्माण को लेकर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के वक्त इनकी क‍िताब को सुबूत के तौर पर रखा गया था।

अब जब क‍ि बिहार में कोरोना संकट के बीच सबसे बड़ी समस्‍या ऑक्‍सीजन सिलेंडर की हो रही है। इस बीच सामाजिक कार्यों में हमेशा अग्रणी रहने वाले पटना जंक्‍शन स्थित महावीर मंदिर की ओर से सराहनीय प्रयास का शुभारंभ शुक्रवार को किया गया। शुक्रवार को मंदिर परिसर से 60 जरूरतमंद रोगियों को मुफ्त में ऑक्सीजन वितरण किया गया। इसकी शुरुआत महावीर मंदिर न्यास के सचिव आचार्य किशोर कुणाल ने की।

आचार्य कुणाल ने बताया कि महावीर मंदिर ट्रस्ट ने ऑक्सीजन प्लांट बिठाने के लिए पूरे देश में संपर्क किया। किंतु किसी ने चार माह के पहले इसे क्रियान्वित करने का आश्वासन नहीं दिया। तभी मंदिर की ओर से स्थानीय स्तर पर ऑक्सीजन सस्ते दर में मुफ्त वितरण करने का निर्णय लिया है। सचिव ने कहा कि हमारा लक्ष्य प्रतिदिन 150 जरूरतमंद रोगियों को ऑक्सीजन सिलेंडर उपलब्ध कराने का है।

ऑक्सीजन सिलेंडर का वितरण ऑनलाइन सिस्‍टम से होगा। उन्होंने बताया कि हम लोगों ने छोटे साइज के सिलेंडर खरीदने की बहुत कोशिश की, लेकिन इसकी उपलब्धता नहीं होने से लोगों को 10.2 लीटर का सिलिंडर (BTYPE) में ही ऑक्सीजन दे पाने में समर्थ होंगे।

इस तरह कर सकते हैं ऑनलाइन बुकिंग

ऑक्सीजन सिलिंडर के लिए लोगों को ऑनलाइन बुकिंग करना होगा। ऑनलाइन बुकिंग महावीर मंदिर के वेबसाइट https://mahavirma https://mahavirmandirpatna.org/free-oxygen/

पर करना होगा। ऑनलाइन बुकिंग होने के बाद अपना बुकिंग स्टेटस चेक कर सकते हैं। ऑक्सीजन के लिए किसी प्रकार का कोई पैसा नहीं लिया जाएगा। रोगी को आधार कार्ड, मेडिकल पर्ची जिसमें ऑक्सीजन बुकिंग आईडी स्लिप हो उसे साथ में लाना अनिवार्य होगा। तभी सिलेंडर मिलेगा।

बुकिंग कंफर्म होने पर ही पहुंचे सिलेंडर लाने

प्रतिदिन जितने ऑक्सीजन सिलिंडर मिलेंगे उतने ही बांटा जाएगा। ऑक्सीजन भरने में करीब 45 मिनट का समय लग सकता है। ऐसे में बुकिंग स्टेटस चेक कर निर्धारित समय पर हीं आना होगा। सुबह आठ बजे से शाम साढ़े आठ बजे के बीच बुकिंग की संपुष्टि होने पर बुलाने का संदेश आपके मोबाइल पर जाएगा। बुलावा जाने पर ही आपको आना होगा। सुबह साढ़े 10 बजे से पहला वितरण होगा। एक ही व्यक्ति को बार-बार ऑक्सीजन की आपूर्ति नहीं की जाएगी।
– एजेंसी

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *