ट्रेडमार्क नकल करने पर पारले एग्रो ने वॉलमार्ट को कोर्ट में घसीटा

नई दिल्‍ली। देसी वेबरेज कंपनी पारले एग्रो ने ट्रेडमार्क नकल करने को लेकर मल्टी नेशनल कंपनी वॉलमार्ट इंडिया को मुंबई हाईकोर्ट में घसीटा है। पारले एग्रो का कहना है कि उसका प्रोडक्ट Appy Fizz जो भारत में बहुत मशहूर है, उसी तरह के ट्रेडमार्क के साथ वॉलमार्ट इंडिया एक ऐपल ड्रिंक बाजार में बेच रहा है।
वॉलमार्ट इंडिया को फिलहाल इसे बेचने पर रोक
मुंबई हाईकोर्ट ने अपने अंतरिम आदेश में वॉलमार्ट इंडिया को आदेश दिया है कि वह अगले आदेश तक अपने प्लेटफॉर्म पर मिलते-जुलते प्रोडक्ट की बिक्री बंद करे। पारले एग्रो का आरोप है कि वॉलमार्ट इंडिया Fizzy Apple के नाम से प्रोडक्ट तैयार कर रही है। इसके अलावा वह उसकी मार्केटिंग और बिक्री भी कर रही है। उसका ये भी कहना है कि Fizzy Apple के फॉन्ट, स्टाइल और कलर कॉम्बिनेशन उसी तरह के हैं जिस तरह के उसके प्राेडक्ट Appy Fizz के हैं।
वॉलमार्ट इंडिया पर कार्बन कॉपी प्रोडक्ट तैयार का आरोप
पारले एग्रो के मुताबिक वॉलमार्ट इंडिया ने ऐपल ड्रिंक Fizzy Apple की मार्किंग, बॉटल की बनावट, कलर कॉम्बिनेशन, लेबलिंग, गेट-अप, ले-ऑउट और तमाम अन्य चीजों को उसके प्रॉडक्ट Appy Fizz की तरह तैयार किया है। कुल मिलाकर उसने हमारे प्रोडक्ट की कार्बन कॉपी की है।
2005 में भारतीय बाजार में हुआ था लॉन्च
कोर्ट ने इस मामले की अगली सुनवाई 20 अगस्त को रखी है। पारले एग्रो ने 2005 में Appy Fizz को भारतीय बाजार में उतारा था जो भारत का पहला ऐपल ड्रिंक प्रॉडक्ट है। भारत के ऐपल ड्रिंक मार्केट ऐप्पी फिज का मार्केट शेयर 90 फीसदी के करीब है। वर्तमान में बॉलीवुड स्टार सलमान खान इसके ब्रैंड ऐंबैसडर हैं।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *