वजन घटाने वाला स्नैक है पनीर टिक्का

अपने बढ़िया स्वाद के अलावा पनीर के कई स्वास्थ्य लाभ हैं, प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत है और लंबे समय तक आपके पेट को भरा रखने में मदद करता है, जिसकी वजह से पनीर टिक्का से वजन घटाने में मदद मिलती है।

इसके अलावा पनीर टिक्का डिप फ्राइड स्नैक नहीं है जिसकी वजह से इसे एक अच्छा वजन घटाने वाला स्नैक भी माना जाता है लेकिन जब भी हम टिक्का के बारे में बात करते हैं, तो सबसे पहले हमें अपनी रसोई में एक तंदूर या ओवन की जरूरत होती है।

यह सच है कि पनीर टिक्का बनाने की विधि इतनी भी मुश्किल नहीं है, मगर स्क्यूअर, तंदूर या ओवन के बिना इसे तैयार करना असंभव हो जाता है। वहीं उन लोगों का क्या जिनके पास घर पर से बर्तन नहीं है?  इसलिए यहां हम आपके लिए पनीर टिक्का रेसिपी वीडियो लाए हैं, जिसकी बनाने के लिए आपको न तो तंदूर की और न ही ओवन की जरूरत है। पनीर टिक्का की इस रेसिपी को आप घर पर मौजूद तवा या फिर पैन की जरूरत होती है।

आवश्यक सामग्री – Ingredients for Tawa Paneer Tikka
पनीर – 250 ग्राम
दही – 100 ग्राम (आधा कप)
नमक – स्वादानुसार (3/4 छोटी चम्मच)
काली मिर्च – आधा छोटी चम्मच
मक्खन या घी- 2 टेबल स्पून
जीरा पाउडर – 1/2 छोटी चम्मच
अदरक – 1/2 इंच (पेस्ट बना लीजिये)
शिमला मिर्च – 1
टमाटर – 2-3
चाट मसाला – 1 छोटी चम्मच
लाल मिर्च पाउडर (यदि आप चाहें) – एक चौथाई छोटी चम्मच से कम
हरा धनियां – 2 टेबिल स्पून (बारीक कटा हुआ)
नीबू – 1 चार टुकड़ों में काट ले

विधि – How to make Tawa Paneer Tikka

पनीर को बड़े चौकोर टुकड़ों में काट लीजिये।

दही को फैट कर, नमक, काली मिर्च और आधा अदरक का पेस्ट मिला लीजिये. पनीर के टुकड़े दही में डाल कर मिलाइये आधा घंटे के लिये ढककर रख दीजिये।

दही से पनीर के टुकड़े निकालिये, प्लेट में लगाइये 1-2 घंटे के लिये फ्रिज में रख दीजिये।

शिमला मिर्च धोइये, बीज निकाल कर, लम्बे पतले टुकड़े काट लीजिये। टमाटर, धोइये और गोल पतले काट लीजिये।

नानस्टिक कढ़ाई या तवे में मक्खन डाल कर गरम कीजिये, पनीर के 6-7 टुकड़े गरम मक्खन में डाल कर दोनोंं तरफ, हल्के ब्राउन होने तक तल कर निकाल लीजिये , टिक्का सेंंकते समय आग धीमी रखें। सारे पनीर के टुकड़े इसी तरह सेक कर प्लेट में निकाल कर रख लीजिये।

गैस धीमी कर लीजिये, कढ़ाई में जो मक्खन बचा है, उसमें जीरा पाउडर, अदरक पेस्ट, डाल कर चमचे से चलाइये। इस मसाले में शिमला मिर्च डालिये चमचे से चलाइये और 1 मिनिट ढककर पकाइये, अब टमाटर, पनीर के तले हुये टुकड़े, चाट मसाला, लाल मिर्च पाउडर डाल कर सभी को अच्छी तरह मिला कर आधा या एक मिनिट तक चलाइये।

पनीर टिक्का तैयार है। पनीर टिक्का प्लेट में लगाइये, हरा धनियां और नीबू से सजाइये, परोसिये और खाइये।

-Legend News

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *