गुरुनानक देव की 550 वीं जयंती पर सिक्‍के और डाक टिकट जारी करेगी पाकिस्‍तान की सिख कमेटी

पाकिस्तान की एक सिख कमेटी ने नवंबर में मनाई जाने वाली गुरुनानक देव की 550 वीं जयंती पर जारी किए जाने वाले स्मारक सिक्कों और डाक टिकट के डिजाइन को मंजूरी दी है। मीडिया में आई एक खबर में यह जानकारी दी गई है। दि एक्सप्रेस ट्रिब्यून की खबर के मुताबिक पाकिस्तान सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (पीएसजीपीसी) ने एक बैठक के दौरान कहा कि सिक्के पर एक ओर जन्म स्थान ननकाना साहिब का चित्र होगा जबकि दूसरी ओर इस्लामी गणराज्य पाकिस्तान और 550 लिखा होगा।
कमेटी के अनुसार सिक्कों के साथ ही 8 रुपये मूल्य का डाक टिकट भी जारी किया जाएगा। इस पर भी जन्म स्थान ननकाना साहिब और 550 अंकित होगा। सिख धर्म के संस्थापक गुरुनानक देव का जन्म स्थान पाकिस्तान के ननकाना साहिब में हुआ था।
ट्रिब्यून की रिपोर्ट के अनुसार 550वीं जयंती के मौके पर दुनियाभर से आने वाले सिख श्रद्धालुओं के ठहरने और तीर्थ स्थलों के दर्शन के लिए भी खास इंतजाम किए जा रहे हैं।
पीएसजीपीसी ने इवेक्यू ट्रस्ट प्रॉपर्टी बोर्ड की तरफ से की जा रही तैयारियों पर संतुष्टि जताई है।
रिपोर्ट के अनुसार दुनियाभर से आने वाले सिख तीर्थयात्रियों के ठहरने के लिए ननकाना साहिब में टेंट का प्रबंध किया जा रहा है। इसमें 25 हजार की संख्या तक लोग ठहर सकेंगे।
बता दें कि गुरुनानक देव की 550वीं जयंती के मौके पर भारत और पाक के बीच महत्वपूर्ण करतारपुर कॉरिडोर को खोलने पर अभी तक कोई अंतिम सहमति नहीं बन सकी है। हालांकि, पाकिस्तान ने उम्मीद जताई है कि भारत में चुनाव समाप्त होने के बाद दोनों देश इस मुद्दे पर बातचीत करेंगे। करतारपुर कॉरिडोर पाकिस्तान के गुरुद्वारा दरबार साहिब करतारपुर (करतारपुर साहिब) को पंजाब के गुरदासपुर जिले के डेरा बाबा नानक गुरुद्वारे से जोड़ता है।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »