पाकिस्तान की नई सुरक्षा नीति एक ज़बरदस्त क़दम: सेना प्रमुख बाजवा

पाकिस्तान के सेना प्रमुख जनरल क़मर जावेद बाजवा ने कहा है कि सैन्य सुरक्षा, राष्ट्रीय सुरक्षा का सिर्फ़ एक पहलू है और पाकिस्तान की नई सुरक्षा नीति एक ज़बरदस्त क़दम है.
पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान ख़ान ने शुक्रवार को पाकिस्तान की नई सुरक्षा नीति की घोषणा की थी. इस अवसर पर पाकिस्तान के सेना प्रमुख भी मौजूद थे.
अख़बार जंग के अनुसार सुरक्षा नीति की घोषणा के बाद पत्रकारों से अनौपचारिक बातचीत में जनरल बाजवा ने कहा, “राष्ट्रीय सुरक्षा के तमाम पहलुओं पर आधारित समग्र सुरक्षा नीति तय करना एक ज़बरदस्त क़दम है. यह नीति समग्र राष्ट्रीय सुरक्षा को सुनिश्चित करने में मददगार साबित होगी.”
अख़बार के अनुसार पाकिस्तान के इतिहास में पहली बार राष्ट्रीय सुरक्षा नीति को सार्वजनिक किया गया है. राष्ट्रीय सुरक्षा नीति का काफी हिस्सा गोपनीय रखा गया है, लेकिन जो बातें सार्वजनिक की गई हैं उनके अनुसार कश्मीर पाकिस्तान की राष्ट्रीय सुरक्षा का अहम बिंदु बना रहेगा और भारत के साथ उसका संबंध कश्मीर समस्या के समाधान पर निर्भर करेगा. लेकिन इस सुरक्षा नीति की ख़ास बात यह है कि इसमें आर्थिक सुरक्षा को केंद्रीय महत्व दिया गया है.
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *