कठुआ में सीमा के पास पकड़ा गया पाकिस्‍तान का जासूस कबूतर!

जम्‍मू। जम्मू-कश्मीर के कठुआ इलाके में इंडिया-पाकिस्तान बॉर्डर के पास एक कबूतर मिला है। इस कबूतर के पैरों में एक कोडिंग वाली रिंग पड़ी है। माना जा रहा है कि इस कबूतर को पाकिस्तान की तरफ से जासूसी के लिए भेजा गया है। हालांकि कबूतर को पकड़कर पिंजरे में बंद कर लिया गया है और सुरक्षा एजेंसियों ने जांच भी शुरू कर दी है।
एसएसपी कठुआ शैलेंद्र मिश्रा ने बताया कि कुछ स्थानीय लोगों ने एक संदिग्ध कबूतर इंडो-पाक अंतर्राष्ट्रीय बॉर्डर के पास उड़ता हुआ देखा। मामला कुछ संदिग्ध होने पर उन्होंने कबूतर को पकड़ा और पुलिस को सूचना दी। उन्होंने बताया कि कबूतर के पैरों में एक रिंग बंधी थी। उसके पंखों पर कुछ लाल रंग का निशान लगा था। रिंग में कुछ नंबर कोडिंग थी, जो फिलहाल समझ नहीं आ रही।
जांच कर रही पुलिस
एसएसपी ने बताया, ‘यह कबूतर कहां से उड़ के आया है यह तो पता नहीं लेकिन इसके पैर में एक रिंग मिली है। रिंग में नंबर लिखा है फिलहाल हम जांच कर रहे हैं और पता लगा रहे हैं कि इस नंबर का कोई मतलब है या नहीं?’
इंडो-पाकिस्तना बॉर्डर पर उड़ रहा था कबूतर
कबूतर जिस जगह पर मिला है, वह इलाका हीरानगर मनियारी का है। यह इलाका इंडो-पाकिस्तान बॉर्डर पर लगता है। आशंका जताई जा रही है कि इस कबूतर को पाकिस्तान की तरफ से खुफिया गतिविधि के लिए इंडिया की तरफ भेजा गया है। हालांकि एसएसपी ने अभी मामले की जांच करने की बात कही है।
दो दिन पहले पंजाब में भी मिला था ऐसा ही कबूतर
बताया जा रहा है कि दो दिन पहले ही पंजाब में भी इंडो-पाक बॉर्डर पर भी ऐसा ही एक कबूतर मिला था। उस कबूतर के पैरों पर भी न्यूमेरिक कोडिंग वाली रिंग थी। कुछ लोगों का कहना था कि उस कबूतर के शरीर पर पाकिस्तान की मुहर भी लगी थी।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *