पाकिस्‍तान: भारत-पाक मैच देखने पहुंचे गृह मंत्री को प्रधानमंत्री ने वापस बुलाया

इस्लामाबाद। पाकिस्तान में इन दिनों प्रतिबंधित धार्मिक कट्टरपंथी तहरीक ए लब्बैक पाकिस्तान (टीएलपी) के समर्थकों का प्रदर्शन चल रहा है। लाहौर में तीन पुलिसकर्मियों की मौत हो चुकी है और कई लोग घायल हो गए हैं। इस बीच पाकिस्तान के गृह मंत्री शेख रशीद देश की कानून-व्यवस्था को संभालने के बजाय भारत-पाकिस्तान का मैच देखने संयुक्त अरब अमीरात पहुंच गए थे। सुरक्षा-व्यवस्था को संभालने के लिए इमरान के बुलावे के बाद शेख रशीद शनिवार को पाकिस्तान लौटे हैं।
विपक्षी दलों और प्रतिबंधित संगठन का देश के अलग-अलग हिस्सों में प्रदर्शन जारी है। इस्लामाबाद, लाहौर और रावलपिंडी के कई हिस्से को बंद कर दिया गया है। रविवार को भारत-पाकिस्तान का टी-20 वर्ल्ड कप मैच देखने के लिए शेख रशीद यूएई पहुंचे थे। कुछ दिनों पहले मीडिया से बात करते हुए उन्होंने बताया था कि लाइव मैच देखने के लिए इमरान खान ने उनकी दो दिनों की छुट्टी को मंजूर कर दिया है।
शारजाह से इस्लामाबाद लौटे शेख रशीद
हालांकि अब उन्हें पाकिस्तान के मौजूदा स्थिति को संभालने के लिए वापस बुला लिया गया है। शनिवार सुबह वह शारजाह से इस्लामाबाद वापस लौटे। पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि इस उपद्रव के दौरान कई लोग गंभीर रूप से घायल हुए हैं, जिन्हें अस्पतालों में भर्ती करवाया गया है। उन्होंने बताया कि प्रदर्शनकारियों ने पुलिस पर पेट्रोल बम भी फेकें। अधिकारियों ने जब उन्हें सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान पहुंचाने से रोकने की कोशिश की, तब वे उग्र हो गए।
उपद्रवियों ने पुलिस चौकी पर किया हमला
गुस्से में भीड़ ने लाठियों का भी इस्तेमाल किया और पथराव भी किया। उपद्रवियों के एक पुलिस चौकी पर हमला करने के बाद आंसू गैस के गोले दागने पड़े। टीएलपी ने अप्रैल महीने में पूरे पाकिस्तान को कई दिनों तक हिंसा की आग में जलाए रखा था। जिसके बाद पाकिस्तान सरकार ने मजबूरन टीएलपी को प्रतिबंधित करना पड़ा था। टीएलपी समर्थक इस समय अपने मुखिया साद हुसैन रिजवी की रिहाई की मांग कर रहे हैं। साद हुसैन रिजवी को पंजाब सरकार ने 12 अप्रैल को हिंसा भड़काने के आरोप में गिरफ्तार किया था। तबसे ही वह पुलिस हिरासत में है।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *