पाकिस्तान: मनी लॉन्ड्रिंग मामले में नवाज़ शरीफ के भाई शहबाज शरीफ गिरफ्तार

लाहौर। पाकिस्तान में व‍िपक्ष के नेता और पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के भाई शहबाज शरीफ (Shahbaz Sharif) को मनी लॉन्ड्रिंग (money laundering ) मामले में गिरफ्तार कर लिया गया है।
पीएमएल-एन के अध्यक्ष शहबाज शरीफ पर 7 अरब रुपये (41.9 मिलियन अमेरिकी डॉलर) के मनी लॉन्ड्रिंग का मामला दर्ज है। जिसे सोमवार को लाहौर हाईकोर्ट ने शहबाज की जमानत याचिका खारिज़ कर दी।

पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के छोटे भाई शहबाज को अदालत के परिसर से हिरासत में ले लिया गया, जहां बड़ी संख्या में पीएमएल-एन के कार्यकर्ता सुनवाई के लिए एकत्रित हुए थे।

पाकिस्तान के भ्रष्टाचार रोधी निकाय राष्ट्रीय जवाबदेही ब्यूरो (NAB) ने शाहबाज को लाहौर के डिटेंशन सेंटर में ले गए और अब उनकी रिमांड के लिए जवाबदेही अदालत में पेश की जाएगी।

बता दें कि इमरान खान सरकार ने पिछले हफ्ते 2008 से 2018 तक पंजाब के मुख्यमंत्री के रूप में सेवा करने वाले 69 वर्षीय शहबाज और उनके परिवार के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग का मामला दर्ज किया था। आंतरिक और जवाबदेही पर प्रधानमंत्री इमरान खान के सलाहकार शहजाद अकबर ने 23 सितंबर को आरोप लगाया कि शहबाज और उनके बेटे हमजा और सलमान फर्जी खातों के जरिए मनी लॉन्ड्रिंग में शामिल थे।

अकबर ने कहा कि वित्तीय निगरानी इकाई ने शहबाज के परिवार के 177 संदिग्धों के लेनदेन का पता लगाया था जिसके बाद एनएबी ने जांच शुरू की। उन्होंने आरोप लगाया कि शहबाज और उनके बच्चों के स्वामित्व वाली कंपनियों के कर्मचारियों के माध्यम से अरबों रुपये लूटे गए। अकबर ने शहबाज और हमजा पर पार्टी टिकट और पसंदीदा में प्रोजेक्ट के बदले कमीशन और कमीशन लेने का भी आरोप लगाया।

– एजेंसी

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *