यूपी में सरकारी नौकरियों के लिए अब OTR जरूरी, नोटिस जारी

उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग UPSSSC के उम्मीदवारों के लिए जरूरी सूचना आई है। UPSSSC ने अब सभी सरकारी भर्ती परीक्षाओं के लिए वन टाइम रजिस्ट्रेशन (OTR) अनिवार्य कर दिया है। यह प्रक्रिया आपको कब, कैसे पूरी करनी है, इससे क्या फायदा होगा, इन सभी सवालों के जवाब आगे दिए गए हैं।
क्या है वन टाइम रजिस्ट्रेशन
अब यूपी सबॉर्डिनेट सर्विस सेलेक्शन कमीशन (यूपी ट्रिपल एससी) की भर्ती परीक्षाओं के लिए अब वन टाइम रजिस्ट्रेशन करना अनिवार्य है। इसके तहत उम्मीदवारों को नाम, उम्र, शैक्षणिक योग्यता समेत अपनी अन्य डीटेल भरकर पंजीकरण करना होगा। यह रजिस्ट्रेशन आपको एक ही बार करना है।
कैसे करें वन टाइम रजिस्ट्रेशन
यह प्रक्रिया ऑनलाइन पूरी करनी है। यूपीएसएसएससी ने इसके लिए अपनी वेबसाइट upsssc.gov.in पर वन टाइम रजिस्ट्रेशन फॉर्म जारी कर दिया है। स्टेप वाइज समझें रजिस्टर करने का तरीका…
UPSSSC की वेबसाइट पर जाएं। होम पेज पर ऊपर ही UPSSSC one time registration (OTR) register/login का लिंक मिलेगा। इस पर क्लिक करें।
क्लिक करते ही नये विंडो में ई-परीक्षा (e-pariksha) का पेज खुलेगा। इसमें ऊपर दिख रहे टैब्स में से Registration (OTR) पर क्लिक करें।
वन टाइम रजिस्ट्रेशन का पेज खुल जाएगा। यहां अपनी डीटेल्स भरना शुरू करें और स्क्रीन पर बताए जा रहे दिशानिर्देशों के अनुसार ओटीआर की प्रक्रिया पूरी करें। रजिस्ट्रेशन का डायरेक्ट लिंक आगे दिया गया है।
ओटीआर का क्या फायदा
अगर आप यह प्रक्रिया पूरी कर लेते हैं, तो यूपीएसएसएससी की आने वाली भर्ती परीक्षाओं के लिए आवेदन करने के लिए आपको अपनी मूलभूत सूचनाएं व विवरण बार-बार भरने की जरूरत नहीं होगी। न ही अपनी योग्यता व शैक्षणिक अहर्ताओं संबंधी दस्तावेज बार-बार अपलोड करने होंगे।
यूपी अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने कहा है कि ओटीआर की प्रक्रिया पूरी तरह निशुल्क होगी। इसके बाद आयोग की किसी भी भर्ती परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को सिर्फ कमीशन की वेबसाइट पर जाकर परीक्षा का चयन करते हुए एग्जाम फीस भरनी होगी। अन्य डीटेल ओटीआर से ऑटो फिल हो जाएगी।
कर सकते हैं अपडेट
वन टाइम रजिस्ट्रेशन करने के बाद अगर आपकी शैक्षणिक अहर्ता या कार्य अनुभव में बदलाव आता है, तो आप उसे यूपीएसएससी की वेबसाइट पर लॉग-इन करके अपडेट कर सकते हैं।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *