Amarnath विद्या आश्रम में जल संरक्षण सप्ताह का आयोजन

मथुरा। सीनियर सेकेण्ड्री स्कूल Amarnath विद्याआश्रम में जल संरक्षण सप्ताह का आयोजन हुआ। इस दौरान संस्‍था में वार्ता, निबन्ध, पोस्टर प्रतियोगिता आदि विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए गए।

Amarnath विद्या आश्रम के प्रधानाचार्य डा. अरूण कुमार वाजपेयी ने जल संरक्षण सप्ताह के सम्बन्ध में जानकारी देते हुये कहा कि विद्यार्थियेां को जल संरक्षण के लिये जागरूक करने के उद्देश्य से पूरे सप्ताह विभिन्न प्रकार के कार्यक्रम आयोजित किये गये । विद्यार्थियों ने जल संरक्षण पर जब वार्ता, पोस्टर व निबन्ध के माध्यम से अपने उन्मुक्त एवं सारगर्वित विचार रखे तो सभी आश्चर्यचकित रह गये । उन्होंने कहा कि यदि सभी लोग बच्चों के विचारों को अमल में लायें तो अधिक से अधिक जल का संरक्षण कर सकते हैं । उन्होंने बताया कि वर्तमान समय में जल की गम्भीर समस्या को देखते हुये हम सभी को तथा आने वाली पीड़ियों को सचेत होने की आवश्यकता है ।

उन्होंने अपने संदेश में विद्यार्थियों से कहा कि वे अपने घर, स्कूल व आसपास जल के दुरूपयोग पर रोक लगायें तथा कम से कम एक वृक्ष लगा कर उसकी देखभाल अवश्य करें । उन्होंने जल संरक्षण के लिये सलाह देते हुये कहा कि सभी लोग अपने घरों में वाटर हाॅरवेस्टिंग सिस्टम अवश्य लगवायें ताकि वर्षा के जल को जमीन के अन्दर भेजा जा सकें जिससे धरती के अन्दर का जल स्तर बढ़ सकें ।

जल संरक्षण सप्ताह के अंतर्गत सामाजिक विज्ञान विषय के अध्यापकों ने विद्यार्थियों को विद्यालय में स्थित वाटर हाॅरवेस्टिंग सिस्टम की संरचना तथा स्थल को दिखाया तथा उसकी कार्यप्रणाली की विस्तृत जानकारी प्रदान की । इस अवसर पर विद्यालय के सभी शिक्षक प्रमुख रूप से उपस्थित रहे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »