लॉकडाउन में जानवरों की उदरपूर्त‍ि को भी चलाया अभ‍ियान

मथुरा। ब्रज यातायात एवं पर्यावरण जन जागरूकता समिति रजि. उत्तर प्रदेश ने महानगर मथुरा में अपनी मुहिम चलाई लॉकडाउन के बाद जानवरों को खाना ना मिलने के कारण बंदरों और गाय व अन्य जानवरों की हालत बहुत खराब है। इसी का संज्ञान लेते हुए ब्रज यातायात एवं पर्यावरण जन जागरूकता समिति रजि उत्तर प्रदेश की टीम ने रेलवे स्टेशन, होली गेट, भरतपुर गेट, डीग गेट, मसानी चौराहा होते हुए गोकुल रेस्टोरेंट पर बंदरों के साथ गाय और नंदी बाबा के लिए भोजन के रूप में भीगे हुए चने केले और हरे खीरे के साथ हरी सब्जियां लेकर पहुंचे।

कई दिनों से भूखे बंदर वा अन्य जानवर भोजन को देखकर प्रफुल्लित होते हुए मनपसंद भोजन ले रहे थे, इसको देखकर टीम ने निर्णय लिया क‍ि समय-समय पर इस स्थान पर आते रहेंगे ।

इस अवसर पर प्रदेश अध्यक्ष विनोद दीक्षित ने सभी लोगों से आह्वान किया क‍ि लॉकडाउन के समय मनुष्य के साथ जानवर भी परेशान हैं। फ‍िलहाल मनुष्य मनुष्य की मदद तो कर रहा है परंतु इस सब चक्कर में जानवर को भूल गया है। आज जानवर भी भूखे हैं तो मनुष्यों के साथ जानवरों का भी ध्यान रखा जाना चाहिए।

संरक्षक व अंतरराष्ट्रीय भागवताचार्य डॉ. मनोज मोहन शास्त्री ने कहा कि हमें अपने साथ साथ जानवरों का भी ध्यान रखना चाहिए, हमारे आस पास जितने भी जानवर हैं, उनके ल‍िए भोजन की व्यवस्था जरूर करें। आज इस मुहिम में वे वृंदावन से आकर शामिल हुए हैं। प्रदेश महासचिव मोहन श्याम शर्मा ने कहा क‍ि हमारी समिति लॉक डाउन के समय जरूरतमंद लोगों को भोजन की व्यवस्था करते आ रही है, आज हम लोगों ने जानवरों के भोजन की व्यवस्था भी की है और यह लगातार चलती रहेगी।

प्रदेश सचिव रवि चौधरी ने कहा लॉक डाउन के समय हम सबकी जिम्मेदारी है कि हम अपने साथ साथ जानवरों का भी ध्यान रखें क‍ि वह भी भूखे हैं।

इस अवसर पर मातुल शर्मा, निर्मल राजपूत, सत्यदेव शर्मा, श्रीमती मीरा शर्मा, पवन शर्मा, चंद्रेश गोस्वामी, मनीष चौधरी, वीरेंद्र चौधरी आदि मुख्य रूप से उपस्थित रहे।

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *