अब सिर्फ NEET से ही मिलेगा मेडिकल में दाखिला: जावड़ेकर

नई द‍िल्ली। मेडिकल कोर्सेज में प्रवेश चाह रहे अभ्यर्थियों के लिए बड़ी खबर है,अब सिर्फ NEET के जरिए मिलेगा मेडिकल में दाखिला, अन्य प्रवेश परीक्षाएं खत्म होंगी। अब देश भर के अलग – अलग मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश के लिए सिर्फ एक ही परीक्षा ली जाएगी।

यह परीक्षा NEET (नेशनल एंट्रेंस एंड एलिजिबिलिटी टेस्ट ) होगी। इसके अलावा अन्य सभी मेडिकल प्रवेश परीक्षाओं को खत्म किया जाएगा। यानी, अब देश के किसी भी केंद्रीय या राज्य स्तर के मेडिकल कॉलेजों में यूजी कोर्सेज में दाखिला लेने के लिए अभ्यर्थियों को नीट क्वालिफाई करना होगा। यह फैसला बुधवार को कैबिनेट की बैठक में लिया गया है।

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कैबिनेट के इस फैसले के बारे में जानकारी दी है। हालांकि अब तक ये नहीं बताया गया है कि ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (AIIMS) के लिए अलग परीक्षा ली जाएगी या नहीं। जावड़ेकर ने बताया कि बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में कैबिनेट की बैठक हुई। इसमें कई महत्वपूर्ण फैसले लिए गए हैं। नीट उनमें से एक है।

बता दें कि नेशनल एलिजिबिलिटी एंड एंट्रेंस टेस्ट (NEET) का आयोजन हर साल देश के विभिन्न शहरों में किया जाता है। यह परीक्षा देश के प्रतिष्ठित मेडिकल और डेंटल कॉलेजों में एमबीबीएस व डेंटल के यूजी और पीजी कोर्सेज में एडमिशन के लिए आयोजित की जाती है। हर साल देश विदेश से लाखों की संख्या में अभ्यर्थी इसमें शामिल होते हैं।

हाल ही में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने चिकित्सा क्षेत्र में स्नातकोत्तर (मेडिकल पीजी) में प्रवेश के लिए मेडिकल छात्रों को राहत देते हुए ‘नीट’ (NEET) को खत्म करने का प्रस्ताव रखा है।

बता दें कि हाल ही में  केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने चिकित्सा क्षेत्र में स्नातकोत्तर में प्रवेश के लिए मेडिकल छात्रों को राहत देते हुए ‘नीट’ (NEET) को खत्म करने का प्रस्ताव किया है और कहा है कि एमडी और एमएस पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए एमबीबीएस की अंतिम वर्ष की परीक्षा ही काफी होगी। – एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »