Online Shopping: फुटवियर खरीदना थोड़ा ट्रिकी

आजकल भागदौड़ वाली जिंदगी में शॉपिंग के लिए समय निकालने के बजाय लोग Online Shopping करना ज्यादा पसंद करते हैं। इससे आपका समय तो बचेगा ही साथ ही आप जितनी चाहें वैराइटी घर बैठे ही देख सकते हैं। हालांकि इस तरह से फुटवियर खरीदना थोड़ा ट्रिकी लेकिन कुछ प्वॉइंट्स को ध्यान रखकर आप अपने लिए परफेक्ट फुटवियर ऑर्डर कर सकती हैं।
सही साइज का चुनाव
ऑनलाइन फुटवियर खरीदने में समय सबसे बड़ी समस्या सही साइज का होता है। साइज से जुड़ी गाइडलाइन को हमेशा ध्यान से पढ़ें। हर ब्रांड और यहां तक कि देश के हिसाब से भी जूतों के साइज में फर्क होता है। इसके लिए हर ब्रांड की साइज नापने की जो गाइडलाइन होती है उसे ध्यान से पढ़ें।
शॉपिंग साइट की पॉलिसी
हर शॉपिंग साइट की रिटर्न पॉलिसी अलग होती है। ऑर्डर करने से पहले शॉपिंग पॉलिसी देख लें इससे आपको काफी आसानी रहेगी। क्योंकि फुटवियर के मामले में प्रोडक्ट से संतुष्ट न होने पर आपको इसे बदलना भी पड़ सकता है।
फैशन नहीं कंफर्ट पहले देखें
ऑनलाइन शॉपिंग में आपके सामने काफी वैराइटी होगी। ऐसे फुटवियर खरीदें जो आपके पैरों को सबसे ज्यादा सूट करें। फुटवियर के मामले में फैशन से ज्यादा कंफर्ट का ध्यान रखें।
तुरंत ट्राई करके देखें
ऑर्डर आते ही इन्हें पहनकर जरूर देखें। अगर कुछ दिक्कत लगे तो आप दिए हुए टाइम के अंदर आसानी से लौटा सकते हैं।
प्रोडक्ट के बारे में भी जानें
फुटवियर ऑर्डर करने से पहले इसके मटीरियल के बारे में भी पूरी डिटेल पढ़े साथ ही हील भी चेक करें। अगर आपको कोई समस्या लगे तो कस्टमर केयर से पूछतााछ कर लें।
पहले घर पर ही करें ट्रायल
फुटवियर को पहनकर सीधे सड़क पर न निकलें। ऑर्डर आ जाने पर पहले घर पर साफ फर्श पर चलकर देख लें। कुछ दिक्कत लगे तो वापस कर सकते हैं। सड़क पर जाने से फुटवियर गंदे हो जाएं गे तो वापस करने में भी दिक्कत आएगी।
रिव्यू भी देखें
ऑनलाइन शॉपिंग किसी भी प्रोडक्ट की करें। कस्टमर के रिव्यू और प्रोडक्ट की रेटिंग जरूर देख लें।
-एजेंसी