वेब सीरिज ‘आश्रम’ के खिलाफ धनबाद में ऑनलाइन FIR, श्रद्धा भंजन का आरोप

धनबाद/ ब‍िहार। फिल्म निर्देशक प्रकाश झा की नई वेब सीरीज ‘आश्रम’ का विरोध करते हुए हिंदू जनजागृति समिति ने इसे हिंदू धर्म को बदनाम करने वाला बताया है। इसे लेकर कतरास निवासी दीपक केसरी ने ऑनलाइन प्राथमिकी दर्ज कराई है। समिति के प्रसार सेवक अमरजीत प्रसाद और अधिवक्ता सुगंधा अंबष्ठ ने कहा कि प्राचीन काल से भारत के उत्थान में आश्रम व्यवस्था का अतुलनीय योगदान रहा है। सुसंस्कारित और देशभक्त छात्र तैयार करनेवाले गुरुकुल तो आश्रम ही थे। आज भी पूरे भारत में साधु-संतों और आध्यात्मिक संस्थाओं के आश्रमों में सेवाकार्य चल रहे हैं।

हिंदू जनजागृति समिति का कहना है कि ‘आश्रम’ वेब सीरीज में पाखंडी बाबाओं के कंधे पर बंदूक रखकर हिंदुओं की श्रद्धा का भंजन किया गया है। आश्रम व्यवस्था के प्रति समाज को दूषित करने का यह प्रयास अत्यंत ही निंदनीय है। हिन्दू जनजागृति समिति इसकी कठोर शब्दों में आलोचना करती है। समिति ने यह मांग भी की है कि ‘वेब सीरीज’ पर नियंत्रण रखनेवाली कोई व्यवस्था बनाई जाए।

अधिवक्ता सुगंधा अंबष्ठ ने कहा वेब सीरीज पर नियंत्रण की कोई व्यवस्था नहीं होने से कला के नामपर अश्‍लीलता, भड़काऊ हिंसा, सेना का अनादर, राष्ट्रद्रोह आदि जैसे विषय बेछूट दिखाए जाते हैं। इसका विरोध करने पर हाल ही में केंद्र सरकार ने सेना के संदर्भ में वेब सीरीज बनाने से पूर्व रक्षा मंत्रालय ने एनओसी लेने के निर्देश दिए थे। उसी तर्ज पर वेब सीरीज के माध्यम से हिंदू धर्म और आस्था के अनादर रोकने के लिए सभी वेब सीरीज का नियंत्रण केंद्रीय फिल्म परिनिरीक्षण विभाग (सेंसर बोर्ड के पास) को दिया जाना चाहिए।

बता दें कि प्रकाश झा द्वारा निर्देशित ‘आश्रम’ वेब सीरीज 28 अगस्त को ओटीटी प्लैटफॉर्म एमएक्स प्लेयर पर रिलीज होनेवाली है। इस वेब सीरीज का आधिकारिक ट्रेलर पहले ही रिलीज हो चुका है। इसमें वेब सीरीज में अभिनेता बॉबी देओल मुख्य किरदार में हैं। ट्रेलर रिलीज होने के बाद से कई हिंदू संगठन इसका विरोध कर रहे हैं। उनका कहना है कि ‘आश्रम’ वेब सीरीज हिन्दू धर्म को बदनाम करने और हिन्दुओं के मन कलुषित करने के उद्देश्य से बनाई गई है।
– एजेंसी

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *