दिल्ली में ओमिक्रॉन का पहला मामला सामने आया, तंजानिया से लौटा था शख़्स

दिल्ली में कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन का पहला मामला सामने आया है. दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन के मुताबिक़ तंज़ानिया से दिल्ली लौटे 37 वर्षीय शख़्स में ये संक्रमण पाया गया है. इस व्यक्ति का इलाज एलएनजेपी अस्पताल में किया जा रहा है.
भारत में यह ओमिक्रॉन वेरिएंट का पांचवां मामला है. इससे पहले बेंगलुरु में दो, मुंबई में एक और गुजरात में ओमिक्रॉन वेरिएंट का एक मामला सामने आ चुका है.
स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि ‘अभी तक 17 लोग कोविड टेस्ट में पॉज़िटिव पाए गए हैं और उन्हें अस्पताल में भर्ती किया गया है.’
बीते सप्ताह दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ओमिक्रॉन पर चिंता ज़ाहिर करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से अपील की थी कि वो इस नए वेरिएंट से प्रभावित देशों पर यात्रा प्रतिबंध लगाएं.
उन्होंने ट्वीट करते हुए कहा था, “कई देशों ने ओमिक्रॉन प्रभावित देशों से आने वाली उड़ानें बंद कर दी हैं. हम देरी क्यों कर रहे हैं? पहली वेव में भी हमने विदेशी उड़ानें रोकने में देरी कर दी थी. अधिकतर विदेशी उड़ानें दिल्ली में आती हैं, दिल्ली सबसे ज़्यादा प्रभावित होती है. पीएम साहिब कृपया उड़ानें तुरंत बंद करें.”
उन्होंने ये ट्वीट चंडीगढ़ में दक्षिण अफ़्रीका से लौटे शख़्स के कोरोना पॉज़िटिव पाए जाने की खबर पर प्रतिक्रिया देते हुए किया है.
अब तक दुनिया के 23 देशों में ओमिक्रॉन के मामले सामने आ चुके हैं.
नए वेरिएंट के कारण ब्रिटेन, यूरोपीय यूनियन, अमेरिका और कनाडा जैसे देशों ने दक्षिण अफ़्रीका सहित कुछ अफ़्रीकी देशों से आने वाली उड़ानों पर प्रतिबंध लगा दिया है.
26 नवंबर को विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इसे ‘ओमिक्रॉन’ नाम दिया और इस नए स्ट्रेन को ‘चिंता का विषय’ बताया. साथ ही चेतावनी दी है कि ओमिक्रॉन के कारण दुनिया भर में संक्रमण बढ़ने का काफ़ी ज़्यादा ख़तरा पैदा हो गया है और दुनिया के कुछ क्षेत्रों पर इसके गंभीर परिणाम हो सकते हैं.
ब्रिटेन के एक शीर्ष स्वास्थ्य अधिकारी ने चेतावनी देते हुए कहा है कि इस नए वेरिएंट के ख़िलाफ़ वैक्सीन के प्रभावी होने की संभावना क़रीब-क़रीब कम है.
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *