आज के दौर की आम समस्या है मोटापा, घरेलू नुस्खे भी कारगर

मोटापा आज के दौर की एक आम समस्या है। लगभग हर व्यक्ति कभी न कभी मोटापे से प्रभावित होता है। शरीर पर जमा अतिरिक्त फैट कम करने के लिए कुछ लोग जिम जाते हैं तो कुछ लोग डाइटिंग करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि घरेलू नुस्खों से भी मोटापे को कम किया जा सकता है। अजवाइन मोटापा कम करने का एक ऐसा ही घरेलू उपाय है। यह लगभग हर घर की रसोई में पाया जाता है और औषधीय गुणों से भरपूर होता है। यह सिर्फ पेट और शरीर के दर्द को ही दूर नहीं करता है बल्कि वजन घटाने में भी बहुत प्रभावी है।
आयुर्वेदिक औषधि है अजवाइन
प्राचीन समय से ही पेट और पाचन संबंधी समस्याओं के इलाज के लिए अजवाइन का उपयोग किया जाता है। अजवाइन स्वाद में कड़वा होता है लेकिन कई औषधीय गुणों से भरपूर भी होता है। यह न सिर्फ शरीर की कई बीमारियों को दूर करने में प्रभावी है बल्कि वजन घटाने में भी बहुत मदद करता है। अजवाइन के बीज में थाइमोल होता है जो पाचन को मजबूत बनाता है और पेट गैस्ट्रिक जूस रिलीज करता है। नियमित रुप से अजवाइन का सेवन करने से कम समय में ही मोटापा दूर हो जाता है।
अजवाइन वजन घटाने में कैसे मदद करती है
अजवाइन शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है मेटाबोलिक सिस्टम को बेहतर बनाता है जिससे भोजन आसानी से पचता है। इसके अलावा अजवाइन शरीर को पोषक तत्वों के अवशोषण में मदद करता है। सिर्फ यही नहीं यह शरीर पर फैट नहीं जमने देता और अतिरिक्त कैलोरी को नष्ट करता है जिससे कारण मोटापा कम होता है। अजवाइन में विटामिन के और कैल्शियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो वर्कआउट के दौरान हड्डियों को मजबूती प्रदान करता है।
अजवाइन का सेवन कैसे करें
वजन घटाने के लिए हर दिन सुबह खाली पेट एक गिलास गुनगुने पानी के साथ अजवाइन का सेवन करना चाहिए। इसके अलावा भोजन में भी अजवाइन का उपयोग करना चाहिए। कम समय में वजन घटाने के लिए 25 ग्राम अजवाइन को एक गिलास पानी में पूरी रात भिगाएं और सुबह खाली पेट अजवाइन वाला पानी पीएं। रोजाना अजवाइन पानी पीने से 15 से 20 दिनों में शरीर में फर्क नजर आने लगेगा।
सावधानियां
अजवाइन को औषधि के रुप में प्रयोग किया जाता है इसलिए हमेशा सीमित मात्रा में ही अजवाइन का सेवन करना चाहिए। अधिक मात्रा में अजवाइन खाने से पेट में जलन और गर्भपात हो सकता है।
कम समय में वजन घटाने के लिए अजवाइन का सेवन नियमित रुप से करना चाहिए। इससे शरीर पर जमा चर्बी घटती है और मोटापा भी दूर हो जाता है।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *