डायट और लाइफस्टाइल मेंटेन रखने के बावजूद बढ़ सकता है मोटापा

आपने डायट और लाइफस्टाइल आपने मेंटेन कर रखी है, फिर भी लगातार बढ़ रहे वजन से परेशान हैं और इसकी असली वजह जानने के लिए बेताब भी हैं तो यहां आपको अपनी समस्या का कारण और समाधान दोनों मिल जाएंगे… क्योंकि आप यह जानकर हैरान हो सकते हैं कि आपके मोटापे की वजह Air Pollution है।
यह अलग बात है कि हम अपने बचपन में Air Pollution के बारे में बहुत अधिक नहीं जानते थे लेकिन आजकल छोटे-छोटे बच्चों को पता है कि एयर Pollution सांस और आंखों से संबंधित बीमारियों की वजह हो सकता है। बच्चों के साथ ही बड़े लोग भी इस बात को लेकर कम जागरूक हैं कि एयर Pollution का बढ़ता स्तर बढ़ते मोटापे की वजह हो सकता है।
मोटापे की अलग-अलग वजह
बढ़ते मोटापे को दुनियाभर के देश कंट्रोल करना चाहते हैं। यहां विकसित और विकासशील देशों की बात हो रही है। खास बात यह है कि कुछ जगहों पर मोटापे की वजह फास्ट फूड और लेजी लाइफस्टाइल है तो कहीं कुपोषण भी शरीर पर चढ़ी चर्बी की वजह है।
एयर Pollution है नई चुनौती
लाइफस्टाइल से जुड़ी परिस्थितियों के साथ ही बढ़ते मोटापे के कारण के रूप में एक और बड़ी वजह सामने आ रही है औक वह है एयर Pollution। अब एयर Pollution पूरी दुनिया के लिए चुनौती का रूप ले चुका है। इस कारण ना केवल क्लाइमेट पर असर हो रहा है बल्कि इंसान का शरीर अब अधिक बीमार रहने लगा है।
Pollution से गट बैक्टीरिया को नुकसान
Pollution में लंबे समय तक रहने के कारण हवा में मौजूद प्रदूषण के कण सांस के जरिए हमारे शरीर में प्रवेश कर जाते हैं। ये कण हमारे शरीर में मौजूद गट बैक्टीरिया जो कि हमारी हेल्थ के लिए जरूरी और अच्छे बैक्टीरिया हैं, उन्हें नुकसान पहुंचाते हैं और उनकी ग्रोथ को रोकते हैं।
Pollution से ऐसे बढ़ता है मोटापा
गट बैक्टीरिया के नुकसान के कारण हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होने लगती है। शरीर की इंसुलिन को नियंत्रित करने और फैट को तोड़ने की क्षमता कम होने लगती है। इससे अनेक तरह की बीमारियां हमारे शरीर में पनपने लगती हैं। इनमें डायबिटीज और मोटापा भी शामिल है।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *