उत्तर प्रदेश में खाद की कालाबाजारी पर लगेगा एनएसए

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में खाद की कालाबाजारी को लेकर सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यानाथ काफी नाराज हैं। CM ने खाद की कालाबाजारी पर जल्द से जल्द रोक लगाने के निर्देश दिए हैं। साथ ही उन्होंने किसानों के हितों के साथ खिलवाड़ करने वाले लोगों के खिलाफ एनएसए के तहत कार्यवाही करने को कहा है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि खाद की कालाबाजारी करने वालों के विरुद्ध तुरंत एनएसए की कार्यवाही करने में विलंब न हो।
सीएम योगी ने कहा कि प्रदेश में खाद और अन्य फसल संबंधी जरूरी चीजों की कालाबाजारी पर रोक जरूरी है। इस साल मानसून की शुरुआत जल्द होने के कारण इन सबसे से प्रभावी ढंग से निपटने के लिए समय कम मिला है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अपने सरकारी आवास पर टीम-11 के साथ कोविड, अनलॉक-3 और कानून-व्यवस्था की समीक्षा की। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया कि यह सुनिश्चित किया जाए कि प्रत्येक किसान को उसकी जरूरत के अनुसार समय से खाद प्राप्त हो। खाद की कालाबाजारी कर किसानों के हितों से खिलवाड़ करने वाले लोगों के खिलाफ सरकार काफी सख्ती से पेश आएगी। ऐसा करने वालों के विरुद्ध तुरंत एनएसए के अंतर्गत भी कार्यवाही करने में विलंब न हो।
यूपी में 623 विक्रेताओं के लाइसेंस निलंबित
उत्तर प्रदेश में खाद की बढ़ती किल्लत के बीच मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर राज्य में खाद की दुकानों के औचक निरीक्षण में अब तक 623 विक्रेताओं के लाइसेंस निलंबित करने के साथ-साथ उनमें से 35 के खिलाफ मामला दर्ज कराया गया है। राज्य सरकार के एक प्रवक्ता ने बताया कि राज्य में अब तक खाद की कुल 9,747 दुकानों का औचक निरीक्षण करते हुए 3287 नमूने लिए गए।
666 विक्रेताओं को चेतावनी दी
प्रवक्ता ने बताया कि कालाबाजारी कर रहे 22 विक्रेताओं का लाइसेंस भी निरस्त किया गया जबकि 35 दुकानों की बिक्री प्रतिबंधित करके संबंधित के खिलाफ सुसंगत धाराओं में मामला भी दर्ज कराया गया है। उन्होंने बताया कि साथ ही 17 दुकानों को सील भी किया गया है जबकि 666 विक्रेताओं को चेतावनी दी गई है। कृषि विभाग के अपर मुख्य सचिव देवेश चतुर्वेदी ने बताया कि कि प्रदेश में कहीं भी खाद की कमी नहीं है, बल्कि पिछले वर्ष की तुलना में इस साल 20 प्रतिशत अधिक खाद उपलब्ध है। साथ ही पिछले साल के मुकाबले 30 फीसद से ज्यादा वितरण भी किया गया है। उन्होंने बताया कि खाद की कालाबाजारी करने वालों के खिलाफ सख्त कार्यवाही का सिलसिला जारी रहेगा।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *