पाकिस्‍तान की हवा निकालने रियाद पहुंचे एनएसए डोभाल

नई दिल्‍ली। राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल सऊदी अरब की राजधानी रियाद पहुंच गए हैं, जहां उन्होंने आज क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान से द्विपक्षीय और क्षेत्रीय मुद्दों पर बात की।
डोभाल का यह दौरा ऐसे वक्त आया है जब कुछ दिन पहले ही पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान कश्मीर मुद्दे पर समर्थन के लिए सऊदी अरब का दौरा किया था।
बता दें कि जम्मू-कश्मीर को अस्थायी तौर पर मिले विशेष दर्जे को अगस्त में खत्म किए जाने के फैसले के बाद से ही पाकिस्तान भारत के खिलाफ दुष्प्रचार में लगा है।
एनएसए डोभाल सऊदी शीर्ष नेतृत्व से बातचीत के दौरान जोर देकर बताएंगे कि आर्टिकल 370 को लेकर लिया गया भारत का फैसला उसका आंतरिक मामला है। वह यह समझाएंगे कि हालिया फैसले का उद्देश्य कश्मीर को देश की मुख्यधारा से जोड़ने और देश के सभी कानूनों और जनहित की योजनाओं को जम्मू-कश्मीर राज्य में भी लागू करना है।
5 अगस्त को अनुच्छेद 370 के तहत अस्थाई तौर पर जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा वापस लिए जाने के भारत के फैसले के बाद पाकिस्तान मानवाधिकार के नाम पर शोर मचा रहा है। पिछले कुछ हफ्तों के कूटनीतिक प्रयासों के बाद उसे चीन, मलयेशिया और तुर्की जैसे कुछ देशों का समर्थन मिला है। खास बात यह है कि ऑर्गनाइजेशन ऑफ इस्लामिक को-ऑपरेशन के कश्मीर कॉन्टैक्ट ग्रुप के बयान को छोड़कर यूएई और सऊदी अरब दोनों की ही भूमिका तटस्थता वाली रही है।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *