NSA अजित डोभाल का जन्मदिन आज, जेम्स बॉन्ड से की जाती है तुलना

नई दिल्‍ली। भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार NSA अजित डोभाल का आज जन्मदिन है। अजित डोभाल के बारे में कम ही लोग जानते होंगे कि वह पाकिस्तान में अंडर कव एजेंट रह चुके हैं। उन्होंने पाक में 7 सालों तक भेष बदलकर भारतीय इंटेलिजेंस के लिए काम किया है। उनके जन्मदिन पर लोग उन्हें आज सोशल मीडिया पर जमकर बधाई दे रहे हैं।
जेम्स बॉन्ड से तुलना
अजित डोभाल को भारतीय सेना की पाकिस्तान में की गई सर्जिकल स्ट्राइक का मास्टरमाइंड माना जाता है। उनके खुफिया कारनामों के बारे में सुनने के बाद लोग उनकी तुलना जेम्स बॉन्ड से करते हैं। विक्रांत नाम के एक ट्विटर यूजर ने उनको भारत का जेम्स बॉन्ड बताते हुए लिखा- ‘अजित डोभाल, नाम ही काफी है।’
ट्विटर पर बधाई के साथ तारीफों के पुल
बागपत से बीजेपी सांसद डॉ. सत्यपाल सिंह ने भी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल को जन्मदिन की बधाई दी है और उन्हें राष्ट्र का गौरव बताया है। वहीं, गनपत चौधरी नाम के ट्विटर यूजर ने सर्जिकल स्ट्राइक का जिक्र करते हुए NSA अजित डोभाल को जन्मदिन की बधाई दी।
उत्तराखंड में हुआ था जन्म
अजित डोभाल का जन्म उत्तराखंड के पौड़ी गढ़वाल में 20 जनवरी, 1945 को हुआ था। उन्होंने अजमेर मिलिट्री स्कूल से पढ़ाई के बाद आगरा यूनिवर्सिटी से अर्थशास्त्र में पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री ली। 1968 केरल बैच के आईपीएस अफसर डोभाल चार साल बाद ही 1972 में इंटेलिजेंस ब्यूरो से जुड़ गए। इसके बाद से वे एक के बाद एक कई अहम खुफिया ऑपरेशन का हिस्सा बनते चले गए।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *