NSA अजीत डोभाल ने स्वदेशी शिप ‘सजग’ को किया कमीशन

नई द‍िल्‍ली। पूरी तरह स्वदेशी रूप से डिजाइन और निर्मित शिप ‘सजग’ को किया NSA डोभाल ने आज कमीशन क‍िया है। भारतीय कोस्टगार्ड (आईसीजी) के जहाज ‘सजग’ को राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल (Ajit Doval) ने शनिवार को कमीशन किया.

आईसीजी के आधिकारिक बयान के अनुसार, सजग 105वें अपतटीय गश्ती जहाजों (ओपीवी) की श्रृंखला में तीसरा है और उसे राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने 29 मई को रक्षा सचिव डॉ. अजय कुमार की उपस्थिति में कमीशन किया गया. इस दौरान महानिदेशक कृष्णस्वामी नटराजन, पीवीएसएम, पीटीएम, टीएम, महानिदेशक भारतीय तटरक्षक बल और केंद्र व राज्य सरकार के अन्य वरिष्ठ गणमान्य अधिकारी मौजूद रहे.

स्वदेशी रूप से निर्मित और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ओर से शुरू किए गए मेक इन इंडिया के तहत आइसीजी शिप सजग के (ICG ship Sajag) रूप में एक नया पहरेदार मिला. गोवा शिपयार्ड लिमिटेड (GSL Goa) द्वारा इसे पूरी तरह स्वदेशी रूप से डिजाइन और निर्मित किया गया है. पीएम मोदी (PM Modi) के विजन ‘मेक इन इंडिया’ के अनुरूप आत्मनिर्भर भारत का ये एक बेहतरीन उदाहरण है.

तटरक्षक बेड़े में शामिल होने पर शिप पोरबंदर पर तैनात किया जाएगा. उसे ईईजेड निगरानी और तटरक्षक चार्टर में निहित अन्य कर्तव्यों के लिए बड़े पैमाने पर तैनात किया जाएगा. ICGS सजग की कमान उप महानिरीक्षक संजय नेगी के पास है और 12 अधिकारियों और 99 पुरुषों द्वारा संचालित किया जाएगा. सजग के चलते विविध समुद्री कार्यों के निर्वहन के लिए भारतीय तटरक्षक बल की परिचालन क्षमता में वृद्धि होगी. इस पोत के शामिल होने से पश्चिमी समुद्र तट की हमारी विशाल तटरेखा की समुद्री सुरक्षा और मजबूत होगी.

हाई पावर एक्सटर्नल फायरफाइटिंग (EFF) सिस्टम से है लैस
आईसीजी ने कहा कि ‘सजग’ का अर्थ ‘सतर्क’ है और भारतीय तटरक्षक की इच्छा व राष्ट्र के समुद्री हित के प्रति ‘तैयार, प्रासंगिक और उत्तरदायी’ प्रतिबद्धता का एक प्रक्षेपण है. इस अत्याधुनिक शिप को गोवा शिपयार्ड लिमिटेड द्वारा स्वदेशी रूप से डिजाइन और निर्मित किया गया है. यह उन्नत तकनीक, नेविगेशन, संचार उपकरण, सेंसर और मशीनरी से सुसज्जित है. आईसीजी के अनुसार, पोत 40/60 बोफोर्स तोप और एफसीएस के साथ दो 12.7 मिमी एसआरसीजी तोपों से सुसज्जित है. जहाज एक इंटीग्रेटेड ब्रिज सिस्टम (IBS), इंटीग्रेटेड प्लेटफॉर्म मैनेजमेंट सिस्टम (IPMS), पावर मैनेजमेंट सिस्टम (PMS) और हाई पावर एक्सटर्नल फायरफाइटिंग (EFF) सिस्टम से भी लैस है.

शिप को एक ट्विन-इंजन वाले हेलीकॉप्टर और चार हाई स्पीड वाली नौकाओं को ले जाने के लिए डिज़ाइन किया गया है. साथ ही साथ जिसमें बोर्डिंग ऑपरेशन, सर्च और रेस्क्यू, कानून प्रवर्तन और समुद्री गश्त के लिए दो इन्फ्लेटबल नावें शामिल हैं. शिप समुद्र में तेल रिसाव को रोकने के लिए प्रदूषण प्रतिक्रिया उपकरण ले जाने में भी सक्षम है.

 

  • एजेंसी
50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *