अब चैट से भेजे गए मेसेज को डिलीट कर सकते हैं Facebook यूजर

नई दिल्ली। Facebook पिछले कुछ वक्त से अपने मेसेंजर में ‘अनसेंड’ फीचर को ऐड करने की बात कह रहा था, लेकिन अब इस फीचर को Facebook ने यूजर्स को देना शुरू कर दिया है। इस फीचर की सबसे खास बात यह है कि यूजर अपने चैट से भेजे गए मेसेज को डिलीट कर सकते हैं। पहले ऐसा नहीं था। पहले यूजर जब भी मेसेज डिलीट करते थे तो वह सिर्फ यूजर के ही चैट बॉक्स से डिलीट हुआ करता था, लेकिन अब डिलीट करने पर मेसेज यूजर के साथ-साथ मेजेस पाने वाले के भी इनबॉक्स से डिलीट हो जाएगा।
Facebook ने भेजे गए मेसेज को डिलीट करने के लिए 10 मिनट की समय सीमा तय की है। इसका मतलब यह हुआ कि अगर यूजर ने गलती से किसी को कोई मेसेज भेज दिया है, तो उस मेसेज को अनसेंड करने के लिए यूजर के पास 10 मिनट का समय रहेगा। अनसेंड फीचर के जरिए यूजर चैट के साथ-साथ भेजे गए फोटोज और विडियोज को भी डिलीट कर सकते हैं। Facebook अनसेंड किए गए मेसेज की एक कॉपी कुछ समय के लिए अपने पास रखेगा ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि इस मेसेज को किसी ने हैरसमेंट के लिए रिपोर्ट तो नहीं किया है।
फेसबुक ने फिलहाल यह फीचर बोलिविया, पोलैंड, कोलम्बिया और लिथुआनिया जैसे देशों में दिया है और उम्मीद है कि जल्द ही यह भारत समेत दुनिया के अन्य देशों में भी दे दिया जाएगा। इस फीचर को इस्तेमाल करने के लिए यूजर को अपने द्वारा भेजे गए मेसेज पर टैप कर उसे थोड़ी देर के लिए होल्ड करना होगा। इसके बाद सभी के लिए हटाएं (Remove for everyone) का ऑप्शन आएगा। इसे टैप करके यूजर अपने द्वारा भेजे गए मेसेज को डिलीट कर सकेंगे।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »