अब पाकिस्‍तान में भी आम चुनाव EVM से, अध्यादेश को हरी झंडी

इस्‍लामाबाद। पाकिस्तान के राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने आम चुनावों में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों EVM के इस्तेमाल की अनुमति देने के लिए एक अध्यादेश को हरी झंडी दी है। रिपोर्ट के अनुसार, शनिवार को जारी बयान के अनुसार, राष्ट्रपति ने देश के चुनाव अधिनियम में संशोधन किया, जिससे ईवीएम की खरीद के लिए पाकिस्तान के चुनाव आयोग को अनुमति मिल गई।
अध्यादेश के तहत राष्ट्रपति ने विदेश में रह रहे पाकिस्तानियों को भविष्य में देश के उपचुनावों के साथ-साथ आम चुनाव में वोट डालने की अनुमति दी। संशोधित निर्वाचन अधिनियम में कहा गया है, आयोग राष्ट्रीय डेटाबेस और पंजीकरण प्राधिकरण या किसी अन्य प्राधिकरण और एजेंसी की तकनीकी सहायता के साथ आम चुनाव के दौरान विदेश में रह रहे पाकिस्तानियों को मतदान के अधिकार का प्रयोग करने में सक्षम करेगा।
मंत्रिमंडल ने एक माह पहले ही ओवरसीज पाकिस्तानियों को वोट डालने और ईवीएम के उपयोग के लिए संशोधित अध्यादेश को मंजूरी दी थी। उधर, पाकिस्तान में बीते 24 घंटे में कोरोना के 4,109 नए मामले सामने आए हैं, इसी के साथ कुल कोरोना संक्रमित मामलों की संख्या 854,240 पर पहुंच गई।
एनसीओसी के अनुसार बीते 24 घंटे में कोरोनावायरस से कुल 120 लोगों की मौत हो गई, जिससे मरने वालों की संख्या बढ़कर 18,797 हो गई हैं। संघीय सूचना और प्रसारण मंत्री चौधरी फवाद हुसैन ने कहा कि देश में गंभीर स्थिति को देखते हुए, सरकार ने बढ़ते कोविड-19 मामलों पर अंकुश लगाने के लिए ईद उल-फितर पर छुट्टियों और दिशानिर्देशो की घोषणा की है।
हुसैन ने हाल ही में जनता के लिए विशेष संदेश में कहा, हमने अपने पड़ोसी देश में कोरोनावायरस का विनाश देखा है। पाकिस्तान में, हम हाल ही में मामलों की संख्या में तेजी से वृद्धि देख रहे हैं और मानक संचालन प्रक्रियाओं का पालन करके, हम खुद को वायरस से बचाने में सक्षम होंगे।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *