अब NEET और JEE Main का सिलेबस कम करने की मांग

नई दिल्‍ली। CBSE के बाद अब मेडिकल और इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षाओं नीट NEET तथा जेईई मेन JEE Main को लेकर भी सवाल उठने लगे हैं।
उल्‍लेखनीय है कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड CBSE ने शैक्षणिक सत्र 2020-21 के लिए कक्षा 9वीं से लेकर 12वीं तक के सिलेबस को कम कर दिया है। कोरोना वायरस महामारी के कारण शैक्षणिक सत्र शुरू होने में हो रही देरी के कारण बोर्ड ने यह फैसला लिया है।
गौरतलब है कि नीट और जेईई मेन में पूछे जाने वाले सवाल 9वीं से 12वीं तक के सिलेबस से ही पूछे जाते हैं। ऐसे में जब देश का सबसे बड़ा स्कूल एजुकेशन बोर्ड अपने सिलेबस को 30 फीसदी तक कम कर रहा है तो जाहिर है इसका असर नीट व जेईई मेन पर भी पड़ेगा।
इसलिए अब स्टूडेंट्स, पैरेंट्स, टीचर्स व कोचिंग संस्थानों को ये उम्मीद है कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) भी नीट और जेईई मेन के सिलेबस को लेकर जल्द ही अहम फैसला ले सकता है। यहां तक कि सोशल मीडिया पर ये मांग भी उठनी शुरू हो गई है।
मंगलवार रात से ही ट्विटर समेत विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर नीट और जेईई मेन का सिलेबस कम करने की मांग की जा रही है। कुछ स्टूडेंट्स ये सवाल भी कर रहे हैं कि क्यों सरकार ने जेईई मेन (JEE Main 2021 syllabus) और नीट (NEET 2021 syllabus) का जिक्र तक नहीं किया?
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *