सिविल सेवा (मुख्य) परीक्षा 2021 के लिए अधिसूचना जारी

संघ लोक सेवा आयोग UPSC ने सिविल सेवा (मुख्य) परीक्षा 2021 के अधिसूचना जारी कर दी है। इसके साथ ही, आयोग ने सिविल सेवा (प्रधान) परीक्षा 2021 में सम्मिलित होने के लिए विस्तृत आवेदन प्रपत्र–I (डीएएफ) भरने के लिए ऑनलाइन अप्लीकेशन विंडो भी ओपेन कर दी है। ऐसे में जिन उम्मीदवारों को प्रारंभिक परीक्षा में सफल घोषित किया गया है, वे यूपीएससी अप्लीकेशन पोर्टल upsconline.nic.in पर एक्टिव किये गये फॉर्म डीएएफ के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि यूपीएससी ने प्रधान परीक्षा के लिए डिटेल्ड अप्लीकेशन फॉर्म भरने की आखिरी तारीख 1 दिसंबर 2021 को निर्धारित की है।
उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि उन्हें सिविल सेवा प्रधान परीक्षा के लिए डीएएफ भरते समय 200 रुपये का शुल्क भी भरना होगा, जिसका भुगतान ऑनलाइन माध्यमों से किया जा सकेगा। हालांकि, एससी, एसटी, महिला और दिव्यांग उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क नहीं भरना है, इन उम्मीदवारों को शुल्क पूरी छूट आयोग द्वारा दी गयी है।
7 जनवरी से होगी सिविल सेवा प्रधान परीक्षा
संघ लोक सेवा आयोग ने इसके साथ ही सिविल सेवा मुख्य परीक्षा 2021 के आरंभ होने की तारीख भी घोषित कर दी है। आयोग के नोटिस के अनुसार सीएसई मेन एग्जाम 2021 का आयोजन 7 जनवरी 2022 से किया जाएगा। हालांकि, आयोग ने कहा है कि मुख्य परीक्षा का विस्तृत कार्यक्रम परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए उम्मीदवारों के ई-एडमिट कार्ड जारी होने के साथ ही जारी किए जाएंगे।
यूपीएससी ने सिविल सेवा मुख्य परीक्षा का आयोजन देश के 24 शहरों में किये जाने की घोषणा की है, इन शहरों में अहमदाबाद, आइजोल, प्रयागराज (इलाहाबाद), बेंगलुरु, भोपाल, चंडीगढ़, चेन्नई, कटक, देहरादून, दिल्ली, दिसपुर (गुवाहाटी), हैदराबाद, जयपुर, जम्मू, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई, पटना, रायपुर, रांची, शिलांग, शिमला, तिरुवनंतपुरम और विजयवाड़ा शामिल हैं।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *