सख्त गाइडलाइंस के साथ 5 महीने बाद पटरी पर लौटी नोएडा मेट्रो

नोएडा। दिल्ली-एनसीआर के लोगों की लाइफलाइन कही जाने वाली मेट्रो ट्रेन पांच महीनों बाद पटरी पर लौट आई है। मेट्रो यात्रा को कोरोना फ्री बनाने के लिए व्यापक स्तर पर काम किया गया है। डीएमआरसी और एनएमआरसी दोनों ने गाइडलाइंस जारी की हैं। गाइडलाइंस काफी सख्त बनाई गई हैं और इसका पालन न करने वाले यात्री को भारी जुर्माना भरना पड़ सकता है।
नोएडा मेट्रो में सफर करते वक्त अगर आप बिना फेस मास्‍क यात्रा करते पाए गए तो आपको 500 रुपये जुर्माना भरना पड़ेगा। वहीं अगर आप कहीं पर भी थूकते हुए पकड़े जाने पर 100 रुपये वसूले जाएंगे।
सख्ती से गाइडलाइंस लागू
एक्‍वा लाइन के नाम से पहचानी जाने वाली नोएडा-ग्रेटर नोएडा मेट्रो की सेवाएं सोमवार से शुरू हो गई हैं। कोरोना वायरस नामक वैश्विक महामारी से बचाव के लिए सोशल डिस्‍टेंसिंग सबसे अहम कदम है।
इसी के कारण मेट्रो को पांच महीनों के लिए बंद कर दिया गया था। नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (NMRC) ने शनिवार को कहा कि अब मेट्रो सेवा शुरू होने पर सोशल डिस्‍टेंसिंग और कोविड-19 से बचाव के उपायों को सख्‍ती से लागू किया जाएगा। बिना मास्‍क यात्रा करने वाले यात्रियों पर 500 रुपये जुर्माना लगाया जाएगा।
भरना होगा भारी जुर्माना
एनएमआरसी ने कहा, ‘मेट्रो स्‍टेशन , ट्रेन (Train) या मेट्रो परिसर में कहीं भी यात्री को थूकते हुए पाए जाने पर पहली 100 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा। इसके बाद दोबारा ऐसा करते हुए पाए जाने पर 500 रुपये वसूले जाएंगे।
इसके अलावा यात्रियों को मेट्रो ही नहीं स्‍टेशन या मेट्रो परिसर में बिना मास्‍क पाए जाने पर 500 रुपये का जुर्माना भरना होगा। एनएमआरसी ने कहा कि जुर्माना उसके कर्मचारी (NMRC Staff) वसूल करेंगे। लिहाजा सभी यात्री नियमों का पालन कर कोरोना वायरस को फैलने से रोकने में मदद करें।
सफर से पहले रखें ध्यान
मेट्रो सुबह सात से 11 बजे तक और शाम को पांच से नौ बजे के बीच 15-15 मिनट के अंतराल पर चलेगी। सुबह 8 बजे से 11 बजे तथा शाम 5 से 11 बजे के बीच मेट्रो का संचालन होगा। मेट्रो संचालन के दौरान मेट्रो रेल का तापमान 24 से 30 डिग्री के बीच रखा जाएगा।
मेट्रो स्टेशन सेक्टर-50, 51, 76, नॉलेज पार्क-2, परी चौक और डिपो स्टेशन पर दोनों ओर 1-1 गेट खुलेंगे। बाकी सभी 15 स्टेशन पर एक ओर का गेट खोला जाएगा।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *